Independence Day 2024 PM Modi Speech Live:  भारत गुरुवार, (15 अगस्त 2024) को अपना 78वां स्वतंत्रता दिवस मनाने के लिए पूरी तरह से तैयार है. इस दौरान देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाल किले की प्राचीर से राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे और राष्ट्र को संबोधित करेंगे. यह देश के लिए उनका लगातार 11वां संबोधन होगा. जबकि लगातार तीसरी बार सत्ता में लौटने के बाद उनका पहला संबोधन होगा.


लाइव मिंट की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत इस बार अपना 78वां स्वतंत्रता दिवस मनाएगा. दिल्ली के लाल किले में होने वाले इस समारोह को देखने के लिए काफी लोग मौजूद रहेंगे. लेकिन कई लोग इसे वहां जाकर नहीं देख पाएंगे क्योंकि बैठने की व्यवस्था सीमित होगी. ऐसे में आपके लिए लाइव स्ट्रीमिंग का भी इंतजाम है. आप टीवी और मोबाइल की मदद से इस समारोह का लुत्फ उठा सकते हैं.


जानिए कहां और कैसे देखें स्वतंत्रता दिवस समारोह?


स्वतंत्रता दिवस समारोह का पूरा लाइव प्रसारण आप टीवी और मोबाइल दोनों जगह पर देख पाएंगे. वहीं, दर्शक टीवी में सरकारी न्यूज चैनल दूरदर्शन के अलावा अलग-अलग न्यूज चैनलों में पूरे कार्यक्रम का लुत्फ उठा सकते हैं. यदि आप उस दिन कहीं बाहर हैं तो स्वतंत्रता दिवस 2024 कार्यक्रम का सीधा प्रसारण प्रेस सूचना ब्यूरो (पीआईबी) के यूट्यूब चैनल में इसका लाइव प्रसारण देख सकते हैं. इसके साथ-साथ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर @PIB_India और पीएमओ एक्स हैंडल पर भी किया जाएगा.


इसके अलावा आप इन फेसबुक हैंडल और यूट्यूब चैनलों पर भी लाइव स्ट्रीमिंग देख सकते है. 





स्वतंत्रता दिवस 2024 की क्या है थीम?


इस साल के स्वतंत्रता दिवस समारोह की ऑफीशियल थीम "विकसित भारत" है. यह थीम स्वतंत्रता की शताब्दी के साथ 2047 तक देश को एक विकसित देश में बदलने के भारत सरकार के नजरिए के अनुरूप है. इसका उद्देश्य आर्थिक विकास, सामाजिक प्रगति के जरिए भारत की वैश्विक स्थिति को बढ़ाना है.


PM मोदी का 'हर घर तिरंगा' अभियान


 'हर घर तिरंगा' अभियान के तहत देश भर में तिरंगा यात्रा निकाली जा रही है. ये अभियान बीते 9 अगस्त से 15 अगस्त तक चलेगा. संस्कृति मंत्रालय की ओर से साल 2022 में शुरू किए गए इस अभियान का मकसद हर भारतीय को राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए प्रोत्साहित करके देशभक्ति और राष्ट्रीय गौरव को बढ़ावा देना है.


ये भी पढ़ें: Encounter in Doda: जम्मू-कश्मीर के डोडा में 4 आतंकियों के मारे जाने की आशंका, सेना के कैप्टन भी शहीद