independence day 2024:  पूरे देश में आज आज आजादी का पर्व मनाया जा रहा है. स्वतंत्रता दिवस के मौके पर PM मोदी ने लालकिले पर तिरंगा झंडा फहराया. इस दौरान उन्होंने राष्ट्र को संबोधित किया. 


अपने संबोधन में उन्होंने कोरोना महामारी और सर्जिकल स्ट्राइक को लेकर भी बात की. इस दौरान उन्होंने कहा कि जब सेना एयरस्ट्राइक करती है तो युवाओं का सीना गर्व से भर जाता है. यही बातें हैं जो देशवासियों के मन को गर्व से भरती हैं.


PM मोदी ने  सर्जिकल स्ट्राइक का किया जिक्र


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से स्वतंत्रता दिवस संबोधन में कहा,'कोरोना काल को हम कैसे भूल सकते हैं? हमारे देश ने दुनिया भर में सबसे तेजी से करोड़ों लोगों को टीके लगाए. ये वही देश है जहां आतंकवादी आकर हम पर हमला करते थे. जब देश की सेनाएं सर्जिकल स्ट्राइक करती हैं, जब एयर स्ट्राइक करती हैं तो देश का युवा गर्व से भर जाता है. इसीलिए आज देश के 140 करोड़ नागरिक गौरवान्वित हैं.






'देश उनके साथ है'


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से स्वतंत्रता दिवस संबोधन में कहा, "इस वर्ष और पिछले कई वर्षों से प्राकृतिक आपदा के कारण हमारी चिंता बढ़ती चली जा रही है. प्राकृतिक आपदा में अनेक लोगों ने अपने परिवार जन खोए हैं, संपत्ति खोई है. मैं आज उन सब के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं और मैं उन्हें विश्वास दिलाता हूं कि ये देश इस संकट की घड़ी में उनके साथ खड़ा है."


उन्होंने आगे कहा,' एक समय था कि लोग देश के लिए मरने के लिए प्रतिबद्ध थे. आज समय है देश के लिए जीने की प्रतिबद्धता का...अगर देश के लिए मरने की प्रतिबद्धता आज़ादी दिला सकती है तो देश के लिए जीने की प्रतिबद्धता समृद्ध भारत भी बना सकती है.'