नई दिल्ली: स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पंजाब के वाघा-अटारी बॉर्डर पर भारत और पाकिस्तान के जवानों ने एक दूसरे को मिठाई देकर शुभकामनाएं दी. हर साल बॉर्डर पर बीटिंग द रीट्रीट समारोह का आयोजन किया जाता है. इस बार भी पूर्व संध्या पर इसका आयोजन किया गया पर कोरोना वायरस की वजह से इस बार वहां की रौनक थोड़ी कम थी. जहां इस सेरेमनी को देखने के लिए हजारों की भीड़ उमड़ती है वहीं इस बार सिर्फ कुछ ही लोगों को आने की इजाजत दी गई.


 जवानों ने म्यूजिकल परफॉर्मेंस से जीता दिल


भारतीय सुरक्षा बल के जवानों ने स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर अटारी-वाघा बॉर्डर पर जश्न मनाया. बीटिंग रिट्रीट सैरेमनी में बीएसएफ के जवानों ने अपनी शक्ति और जौहर का दम दिखाया. जवानों ने म्यूजिकल परफॉर्मेंस भी दी. जवानों के ग्रुप की तरफ से गाया गया गाना ''तेरी मिट्टी में मिल जावां'' ने वहां बैठे सभी लोगों का दिल जीत लिया. तालियों की गड़गड़ाहट के बीच कहीं उनका दिल भर आया हो जैसे ऐसा प्रतीत हो रहा था. ये गाना फिल्म उरी का है. आप भी देखिए VIDEO...





यह समारोह भारत और पाकिस्तान के सीमा रक्षकों- बीएसएफ और पाकिस्तान रेंजर्स द्वारा हर शाम वाघा-अटारी संयुक्त जांच चौकी पर किया जाता है. इस 30 मिनट के समारोह में दोनों देशों से सैकड़ों लोग रोजाना भाग लेते हैं.


सुरक्षा बल पूरी ताकत और बल के साथ सतर्क हैं 


आईटीबीपी और बीएसएफ के महानिदेशक एसएस देसवाल ने कहा कि सीमाओं पर हमारे सुरक्षा बल पूरी ताकत और बल के साथ सतर्क हैं और हम देश को आश्वस्त करते हैं कि हमारी सीमाएं अच्छी तरह से संरक्षित और सुरक्षित हैं.


जानिए, कौन हैं अरविन्द घोष, जिनका प्रधानमंत्री ने लाल किले से अपने भाषण में किया जिक्र

पीएम ने की ‘नेशनल इंफ्रास्ट्रक्चर पाइपलाइन प्रोजक्ट’ की घोषणा, खर्च किए जाएंगे 100 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा