नई दिल्ली: देश आज 74 वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है. इस खास मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाल किले पर झंडा फहराएंगे और भाषण देंगे. स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री ने देशवासियों को शुभकामनाएं दी हैं. पीएम ने ट्वीट कर कहा, ''स्वतंत्रता दिवस के पावन अवसर पर सभी देशवासियों को बहुत-बहुत शुभकामनाएं. जय हिंद!''


प्रधानमंत्री ठीक 7.30 बजे क़िले की प्राचीर से तिरंगा फहराएंगे जिसके बाद उनका भाषण शुरू होगा. लालक़िले की प्राचीर पर जहां ध्वजारोहण करने के बाद प्रधानमंत्री राष्ट्र को सम्बोधित करते हैं उसके दोनों तरफ़ हर साल क़रीब 800 विशिष्ट मेहमानों के बैठने के लिए कुर्सियां लगाई जाती हैं. इनमें केंद्र सरकार के मंत्री, चीफ जस्टिस और सभी देशों के राजदूतों और उच्चायुक्तों के अलावा केंद्र और दिल्ली सरकार के चुनिंदा अधिकारी शामिल होते हैं. कोरोना से जुड़े प्रतिबंधों के चलते इस बार भाषण मंच के दोनों तरफ़ केवल 100-125 लोगों के बैठने की व्यवस्था है.





बिल्कुल बदला बदला सा नज़र आ रहा है लालकिले का नज़ारा
कोरोना महामारी के चलते इस बार लालकिले का नज़ारा बिल्कुल बदला बदला सा नज़र आ रहा है. बैठक व्यवस्था में पूरी तरह से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जा रहा है. वहां मौजूद सभी लोग मास्क लगाए हुए हैं. इसके अलावा लोगों का टेंपरेचर भी चेक किया जा रहा है.


स्वतंत्रता दिवस समारोह की पूरी जिम्मेदारी रक्षा मंत्रालय के कंधों पर
स्वतंत्रता दिवस समारोह की पूरी जिम्मेदारी रक्षा मंत्रालय के कंधों पर है, इसलिए पीएम के लाल किले पहुंचने पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और रक्षा सचिव अजय कुमार उनका स्वागत करेंगे.


राष्ट्रपति ने दी शुभकामनाएं


राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 74वें स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर देश को संबोधित किया. उन्होंने कहा, 74वें स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर देश-विदेश में रह रहे भारत के सभी लोगों को बहुत-बहुत बधाई और शुभकामनाएं. इस अवसर पर हम अपने स्वाधीनता सेनानियों के बलिदान को कृतज्ञता के साथ याद करते हैं. उनके बलिदान के बल पर ही हम सब आज स्वाधीन देश के निवासी हैं. उन्होंने कहा, इस वर्ष स्वतंत्रता दिवस के उत्सवों में हमेशा की तरह धूम-धाम नहीं होगी. इसका कारण स्पष्ट है. पूरी दुनिया एक ऐसे घातक वायरस से जूझ रही है जिसने जन-जीवन को भारी क्षति पहुंचाई है और हर प्रकार की गतिविधियों में बाधा उत्पन्न की है.


Independence Day 2020 LIVE: आज देश मना रहा है अपना 74वां स्वतंत्रता दिवस


Independence Day 2020: जानिए हर साल से कितना अलग होगा इस साल का कार्यक्रम