स्वतंत्रता दिवसः आज देश 74वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है और इस कोरोना संकटकाल में आजादी की 73वीं सालगिरह का जश्न कुछ अलहदा रहेगा. आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए भी ये स्वतंत्रता दिवस खास रहेगा क्योंकि वो लगातार सातवीं बार लाल किले की प्राचीर से तिरंगा फहराएंगे. इस तरह वो सातवें ऐसे प्रधानमंत्री होंगे जो आजादी की सालगिरह पर सातवीं बार लाल किले पर तिरंगा फहराएंगे.


भारत की आजादी के जश्न की थीम
इस बार स्वतंत्रता दिवस की मुख्य थीम ‘जय-भारत’ होगी और इस बार कोरोना वायरस के कारण सोशल डिस्टेंसिंग का पालन पूरे कार्यक्रम के दौरान किया जाएगा.


इस साल स्वतंत्रता दिवस पर ये खास बात है
लालकिले पर 74वें स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को झंडा फहराने में सहयोग एक महिला सैन्य अधिकारी मेजर श्वेता पांडे करेंगी. 74वें स्वतंत्रता दिवस को मौके पर थलसेना की मेजर श्वेता पांडेय फ्लैग-ऑफिसर होंगी. वह राष्ट्रीय ध्वज फहराने में पीएम नरेंद्र मोदी की सहायता करेंगी.


इस साल 100 से 150 लोग ही कार्यक्रम में शामिल
हर साल आजादी के जश्न के कार्यक्रम में 700-800 लोग शामिल होते हैं लेकिन इस साल कोरोना संकटकाल के कारण सिर्फ 100-150 लोग ही इसके समारोह का हिस्सा होंगे.


21 तोपों की सलामी की परंपरा निभाई जाएगी
राष्ट्रीय ध्वज फहराने के तुरंत बाद ही ‘राष्ट्रीय-गार्ड’ पीएम को नेशनल-सैल्यूट दिया जाएगा. राष्ट्रीय-गार्ड में कुल 32 जवान होंगे, जो तीनों सेनाओं और दिल्ली पुलिस के होंगे. सभी का एक-एक अफसर भी शामिल होंगे. थलसेना के ग्रेनेडियर रेजीमेंटल सेंटर का बैंड राष्ट्रगान की धुन बजाएगा. इस बैंड का नेतृत्व कर रहे हैं सूबेदार-मेजर अब्दुल गनी. इसके तुंरत बाद 21 तोपों की सलामी दी जाएगी. थलसेना की फील्ड-बैटरी ये सलामी देगी. इसके बाद प्रधानमंत्री देश को संबोधित करेंगे.


स्कूली बच्चे इस साल समारोह का हिस्सा नहीं हैं
कोविड महामारी को देखते हुए इस साल स्कूली बच्चे स्वतंत्रता दिवस समारोह का हिस्सा नहीं है. करीब 500 एनसीसी कैडेट्स इस बार लाल किले पर दर्शक-दीर्घा में मौजूद होंगे.


ये भी पढ़ें


Independence Day 2020 LIVE: आज देश मना रहा है अपना 74वां स्वतंत्रता दिवस


Independence Day 2020: आज 7वीं बार लाल किले के प्राचीर से देश को संबोधित करेंगे पीएम मोदी, जानें पूरा शेड्यूल