नई दिल्ली: आज देश आजादी की 73वीं सालगिरह मना रहा है. कोरोना संकट के बीच देश नए नियमों के तहत आजादी का जश्न मना रहा है. स्वतंत्रता दिवस पर हर देशवासी की निगाह लाल किले पर होने वाले कार्यक्रम पर टिकी रहती है. आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाल किले की प्राचीर पर तिरंगा फहराएंगे. स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पीएम मोदी का पारंपरिक परिधान भी हर किसी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करता है. लाल किले से भाषण देने के दौरान प्रधानमंत्री एक विशेष प्रकार की पगड़ी पहने नज़र आते हैं. साल 2014 से लेकर 2019 तक प्रधानमंत्री का परिधान भी उनके भाषण के साथ साथ चर्चा में रहा है.


स्वतंत्रता दिवस पर कैसे कैसे परिधान में नजर आए प्रधानमंत्री मोदी?

साल 2014- प्रधानमंत्री मोदी स्वतंत्रता दिवस पर सफेद रंग के आधी बांह वाले खादी कुर्ते और चूड़ीदार पैजामे में नजर आए. इसके साथ ही उन्होंने भगवा और हरे रंग का जोधपुरू बंधेज साफा भी बांधा हुआ था.

साल 2015- इस साल प्रधानमंत्री मोदी लाल किले पर क्रीम कलर के कुर्ते और सफेद रंग के चूड़ीदार पैजामे में नजर आए. इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने खादी रंग की जैकेट भी पहनी थी. इस साल भी प्रधानमंत्री पगड़ी में नजर आए. पीएम मोदी ने नारंगी रंग का बंधानी साफा बांधा, जिस पर लाल और हरे रंग की पट्टियां मौजूद थीं.

साल 2016- प्रधानमंत्री सादे कुर्ते और चूड़ीदार पैजामे में नजर आए. इसके साथ ही लाल-गुलाबी और पीले रंग का राजस्थानी साफा बांधे दिखे.

साल 2017- इस साल प्रधानमंत्री अपने ट्रेडमार्क हाफ आस्तीन वाले कुर्ते में नजर आए. इस साल प्रधानमंत्री ने चमकदार लाल और पीले रंग की पगड़ी पहनी. इस पगड़ी में पीछे तकी तरफ लंबा कपड़ा निकला हुआ था.

साल 2018- पूरी आस्तीन का कुर्ता पायजामा और इसके साथ ही में उन्होंने एक उपरना भी ले रखा था. इस साल प्रधानमंत्री ने गहरे केसरिया और लाल रंग की पगड़ी पहनी.

साल 2019- बीते साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाल किले पर आधी आस्तीन के कुर्ते, पायजामे और केसरिया बॉर्डर वाले उपरने के साथ नजर आए. इस बार भी प्रधानमंत्री की पगड़ी का रंग अलग था. उन्होंने पीले, लाल और हरे रंग से बनी लहरिया पैटर्न वाली पगड़ी पहनी थी.

आजादी के जश्न को लेकर खास इंतजाम

एक तरफ जहां आजादी का जश्न है तो वहीं दूसरी तरफ कोरोना का कहर भी. स्वतंत्रता दिवस पर होने वाले कार्यक्रमों को लेकर किसी तरह का प्रतिबंध तो नहीं है लेकिन इसके लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं. ऐसे में देश के सबसे बड़े सार्वजनिक मंच लाल किले पर होने वाले कार्यक्रम को लेकर भी विशेष तैयारियां की गईं हैं. सोशल डिस्टेंसिंग से लेकर सैनिटाइजेशन तक के विशेष इंतजाम किए गए हैं. इस बार सिर्फ चुनिंदा और बेहद महत्वपूर्ण लोगों को ही कार्यक्रम के लिए आमंत्रित किया गया है.

ये भी पढ़ें


Independence Day 2020 LIVE: आज देश मना रहा है अपना 74वां स्वतंत्रता दिवस


Independence Day 2020: आज 7वीं बार लाल किले के प्राचीर से देश को संबोधित करेंगे पीएम मोदी, जानें पूरा शेड्यूल