Independence day Latest News: इस बार का स्वतंत्रता दिवस (Independence day) हर साल से कुछ खास होगा. हर बार विदेशी मेहमान इस अयोजन में आकर इसे खास बनाते हैं, लेकिन सरकार ने इसे पहले से और खास बनाने की तैयारी शुरू कर दी है. इस बार हर घर पर तिरंगा लहराएगा. आजादी के अमृत महोत्सव को यादगार बनाने में जुटी सरकार ने इस बार कुछ खास अंदाज में इसे मनाने का फैसला किया है.


सरकार ने इस बार अमृत महोत्सव (Amrit Mahotsav) के तहत देशभर में हर घर पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने की योजना बनाई है. बड़े स्तर पर इसकी तैयारी भी शुरु हो गई है. यह सात दिवसीय आयोजन देश में स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) के चार दिन पहले से ही शुरू होगा और दो दिन बाद तक चलेगा. सरकार ( Government) की इस पहल का उद्देश्य है लोगों में देश प्रेम की भावना को जगाने के साथ साथ लोगों को राष्ट्रीय सरोकारों से जोड़ना. आजादी के अमृत महोत्सव (Amrit Mahotsav) के अमल से जुड़ी उच्च स्तरीय राष्ट्रीय समिति ने इस साल स्वतंत्रता दिवस के मौके पर 'हर घर राष्ट्रीय ध्वज' (National Flag) कार्यक्रम चलाने को लेकर स्वीकृति दे दी है. पहले इस कार्यक्रम को कुछ राज्यों ने ही अपने यहां आयोजित करने की योजना बनाई थी, लेकिन बाद में इसे देश भर में बढ़े स्तर पर आयोजित करने की पहल की गई. 


ऐसे सपना होगा सच


कार्यक्रम के दौरान लोगों को राष्ट्रीय ध्यवज फहराने से जुड़े नियमों की जानकारी दी जाएगी और साथ-साथ इसके इतिहास से भी अवगत कराया जाएगा. फिलहाल समिति ने इस पूरे अभियान को लेकर सभी मंत्रालयों व विभागों को जिम्मेदारी सौंप दी है. इससे लोगों को राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए प्रेरित करने जैसी पहल शामिल है. इस कार्यक्रम को खास और रोचक बनाने के लिए प्रभात फेरियां निकाली जाएगी. जगह-जगह नुक्कड़ नाटक होगें. संस्कृति मंत्रालय के मुताबिक यह आयोजन अपने आप में खास होगा. इसमें 11 से 17 अगस्त के बीच कोई भी अपने घर पर राष्ट्रीय ध्वज फहरा सकेगा. इस दौरान लोगों को झंडा मुहैया कराने सहित, ध्वज फहराने से जुड़े नियम-कानूनों से भी अवगत कराया जायेगा. लोगों को जागरुक करने के लिए स्वयंसेवी संस्थाओं की सेवाएं भी ली जा रही हैं. यूजीसी (UGC)  ने भी सभी शिक्षण संस्थानों को आयोजन करने के लिए कहा है.


गुमनाम स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को तलाशा


आजादी के अमृत महोत्सव (Amrit Mahotsav) के दौरान संस्कृति मंत्रालय (Ministry of Culture) एक और अहम अभियान चला रहा है. इसके तहत गांव-गांव से गुमनाम स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों (freedom fighters)को तलाशा जा रहा है. करीब एक लाख ऐसे सेनानियों की खोज का लक्ष्य रखा गया है. सभी जिलों से ऐसे लोगों की जानकारी जुटाने के लिए कहा गया है, जिन्होंने स्वतंत्रता आंदोलन (freedom movement) में भाग लिया था, लेकिन इतिहास में उनका कोई नाम नही है. इस अभियान के तहत अबतक लगभग 1 हजार स्वतंत्रता सेनानियों को ढूंढा जा जुका है.


ये भी पढ़े:-


https://www.abplive.com/news/india/bjp-bhopal-mp-pragya-thakur-reacts-amid-nupur-sharma-controversial-remarks-on-prophet-muhammad-2143004/amp


https://www.abplive.com/news/india/rajya-sabha-elections-2022-ministers-who-may-have-to-leave-the-post-after-rajya-sabha-polls-2143032/amp