Covid19 Vaccination: देश में कोरोना वायरस का खतरा बना हुआ है. हर रोज हजारों की संख्या में लगातार कोविड केस सामने आ रहे हैं. वहीं कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन को सबसे बड़े हथियार के तौर पर देखा जा रहा है. इस बीच भारत ने एक बार फिर वैक्सीनेशन अभियान में कीर्तिमान स्थापित किया है. भारत में एक बार फिर से एक दिन में 1 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन की डोज लोगों को दी गई है.


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक भारत ने आज 1 करोड़ से अधिक COVID-19 वैक्सीन की खुराक दी है. यह उपलब्धि पिछले 11 दिनों में तीन बार हासिल की गई है. इसके साथ ही भारत में अब तक COVID-19 टीकाकरण के तहत 69.68 करोड़ (69, 68,96,328) टीके की डोज दी है. इससे पहले भी भारत में दो बार 1 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन की डोज एक दिन में दी जा चुकी है.






वहीं केंद्र ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ ऐसे मापदंड साझा किए हैं जिससे राष्ट्रीय कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम के सेवा प्रदाताओं और निगरानी टीमों को किसी भी नकली कोविड-19 टीकों की पहचान करने में सक्षम बनाया जा सके और उन्हें देश में लगने से रोका जा सके.


यह कदम विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के जरिए डब्ल्यूएचओ के दक्षिण-पूर्व एशिया और अफ्रीका क्षेत्र में पहचाने जा रहे नकली कोविशील्ड टीके पर चिंता जताए जाने की पृष्ठभूमि में आया है. वर्तमान में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की कोविशील्ड भारत बायोटेक की कोवैक्सीन और रूसी टीका स्पुतनिक वी को देश में चल रहे कोविड-19 टीकाकरण अभियान के तहत पात्र लाभार्थियों को लगाया जा रहा है.



यह भी पढ़ें:
GSK की कोविड-19 वैक्सीन थर्ड फेज के ह्यूमन ट्रायल में पहुंची, अगले साल आएंगे नतीजे
Corona Vaccination: दिल्ली में अब घर-घर तक पहुंचेगी वैक्सीन, 'वैक्सीनेशन ऑन व्हील्स' की हुई शुरुआत