Jammu Kashmir Election 2024: जम्मू-कश्मीर में चुनाव के ऐलान के बाद सभी पार्टियां एक्टिव हो गई हैं. रिपोर्ट्स के अनुसार, जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव से पहले इंडिया गठबंधन बिखर सकता है. विधानसभा चुनाव में कश्मीर घाटी में पीडीपी और नेशनल कांफ्रेंस एक-दूसरे के खिलाफ नजर आ सकते हैं. 


जानकरी के अनुसार, कांग्रेस ने दोनों पार्टियों से कश्मीर घाटी में भी उचित सीटों की मांग की है. कांग्रेस पार्टी इस बार जम्मू के साथ-साथ कश्मीर में भी अपने प्रत्याशी उतारना चाहती है. कांग्रेस पार्टी के सूत्रों ने दावा किया है कि लोकसभा चुनाव में महबूबा मुफ्ती और उमर अब्दुल्ला की हार से साफ हो गया है कि दोनों पार्टियों का जनाधार कश्मीर घाटी में सिमट गया है. इसी बीच कांग्रेस ने कहा कि वह किसी भी लाइक माइंडेड पार्टी से बातचीत के लिए तैयार है. 


21 एवं 22 अगस्त को जम्मू-कश्मीर के दौरे पर जाएंगे राहुल गांधी


कांग्रेस सांसद राहुल गांधी जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद  21 अगस्त को दो दिन के दौरे पर जम्मू-कश्मीर जाएंगे. इस दौरान वो दो दिन यहां पर रुकेंगे. अपने इस दौरे पर वो नेशनल कॉन्फ्रेंस, PDP समेत तमाम विपक्षी नेताओं से मुलाकात करेंगे. 


विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया हुई शुरू


विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया जम्मू-कश्मीर में आज से शुरू हो गई है. पहले चरण के मतदान के लिए आज अधिसूचना जारी कर दी जाएगी. नामांकन भरने की लास्ट डेट 27 अगस्त है. जम्मू-कश्मीर में 10 साल के लंबे इंतजार के बाद यहां विधानसभा चुनाव हो रहे हैं. पहले चरण के लिए मतदान 18 सितंबर को होंगे.


यह भी पढ़ें: Kolkata Rape Case: ममता सरकार से मांगी तोड़फोड़ पर रिपोर्ट, FIR में देरी पर उठाए सवाल...कोलकाता रेप केस पर SC में सुनवाई की बड़ी बातें


इस दौरान 24 विधानसभा क्षेत्रों में वोटिंग होगी.  इसमें से 16 सीटें कश्मीर घाटी की है, जबकि बाकि की सीट जम्मू की हैं. आने वाले एक या दो दिनों में पार्टियां अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर सकती हैं.