INDIA Alliance Meeting: लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारी की रणनीति बनाने के लिए इंडिया गठबंधन में शामिल राजनीतिक दल 31 अगस्त और 1 सितम्बर को मुंबई में मिलने जा रहे हैं. विपक्षी नेताओं की ये तीसरी बैठक होगी. इसके पहले 23 जून को पटना और 17-18 जुलाई को बेंगलुरु में महाबैठक हुई थी, जिसमें 26 पार्टियों ने एक साथ आने पर सहमति बनी थी.


इंडिया टुडे ने महाराष्ट्र में महा विकास अघाड़ी (एमवीए) गठबंधन के नेता के हवाले से बताया है कि मुंबई में होने वाली बैठक में 5 मुख्यमंत्री और 26 पार्टियों के लगभग 80 नेता शामिल होने वाले हैं. इस बैठक में कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी के भी शामिल होने की संभावना है.


बुधवार को एमवीए नेता करेंगे बैठक


बैठक की विस्तृत रूपरेखा को अंतिम रूप देने के लिए शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख उद्धव ठाकरे और एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार और कांग्रेस के कुछ नेता बुधवार (23 अगस्त) को ग्रैंड हयात होटल में मिलेंगे. इसी होटल में विपक्षी गठबंधन की बैठक होनी है.


एक दिन पहले ही सांसद सुप्रिया सुले, अनिल देसाई, विधायक वर्षा गायकवाड़, विधान परिषद में विपक्ष के नेता अंबादास दानवे और संजय निरुपम सहित महा विकास अघाड़ी नेताओं के एक प्रतिनिधिमंडल ने सुरक्षा व्यवस्था पर चर्चा करने के लिए मुंबई पुलिस कमिश्नर विवेक फणसलकर से मुलाकात की थी.


क्या होगा इंडिया गठबंधन की बैठक का एजेंडा?


इंडिया टुडे की रिपोर्ट में एमवीए नेताओं के हवाले से कहा गया है कि बैठक के एजेंडे को फाइनल रूप दिल्ली में दिया जाएगा. मुंबई बैठक में न्यूनतम साझा कार्यक्रम तैयार करने पर चर्चा हो सकती है. इसके साथ हीर इंडिया गठबंधन के संयोजक के नाम की भी घोषणा की संभावना है.


गठबंधन को मिल सकता है लोगो


समाचार एजेंसी पीटीआई ने सूत्रों के हवाले से बताया था कि 1 सितम्बर को बैठक शुरू होने से पहले इंडिया गठबंधन के लोगों का अनावरण किया जा सकता है. पांच राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ-साथ पूर्व कांग्रेस नेता सोनिया गांधी सहित इंडिया ब्लॉक के नेताओं के 31 अगस्त को शाम 6 बजे से पहले मुंबई पहुंचने की उम्मीद है. वर्तमान में 26 दल गठबंधन समूह का हिस्सा हैं और दो दिवसीय बैठक के दौरान कुछ और दल गठबंधन में शामिल होने के लिए तैयार हैं.


शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) प्रमुख उद्धव ठाकरे 31 अगस्त को ग्रैंड हयात होटल में आने वाले नेताओं के लिए रात्रिभोज की मेजबानी करेंगे. अगले दिन उसी स्थान पर बैठक होगी और उसके बाद संवाददाता सम्मेलन होगा. 


यह भी पढ़ें


West Bengal: 'क्या गारंटी आप घर में बंदूक नहीं रख रहे?' ED की रेड पर भड़कीं ममता बनर्जी, पीएम मोदी पर साधा निशाना