I.N.D.I.A Alliance: बिहार में जारी सियासी उठक-पटक के बीच विपक्षी दलों के इंडियन नेशनल डेमोक्रेटिक इंक्लूसिव अलायंस (इंडिया अलायंस) की एकजुटता की पोल भी खुल गई है. जहां एक ओर इंडिया अलायंस में शामिल आरजेडी और जेडीयू के बीच बिहार में सियासी संग्राम छिड़ा हुआ है. वहीं पश्चिम बंगाल और पंजाब में भी इंडिया अलायंस के बीच सीट शेयरिंग को लेकर बात बनती नजर नहीं आ रही है.


हालांकि, समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने उत्तर प्रदेश में कांग्रेस को 11 सीटें देने का ऐलान कर दिया है. कहा जा सकता है कि देश की सबसे ज्यादा लोकसभा सीटों वाले राज्य में कांग्रेस और सपा के बीच सीट शेयरिंग को लेकर बात बन गई है. सपा प्रमुख की घोषणा से इसे पक्का माना जा सकता है. हालांकि, कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा है कि हमने कुछ राज्यों में सीटें तय कर ली हैं, लेकिन हमने अभी कोई घोषणा नहीं की है. उन्होंने कहा कि ऐलान करने का सही समय आएगा.


यूपी में बन गई बात!
अखिलेश यादव ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कहा, "कांग्रेस के साथ 11 मजबूत सीटों से हमारे सौहार्दपूर्ण गठबंधन की अच्छी शुरुआत हो रही है…ये सिलसिला जीत के समीकरण के साथ और भी आगे बढ़ेगा. 'इंडिया' की टीम और 'पीडीए' की रणनीति इतिहास बदल देगी."






बिहार में सियासी उठक-पटक जारी
उधर नीतीश कुमार ने बिहार ने बिहार में सियासी पारा बढ़ा रखा है. उनके आरजेडी से गठबंधन तोड़कर एक फिर एनडीए में शामिल होने के कयास लगाए जा रहे हैं. गौरतलब है कि नीतीश कुमार ने इंडिया गठबंधन को बनाने में अहम भूमिका निभाई थी. ऐसे में सवाल यह है कि अगर वह एनडीए के साथ गए तो विपक्षी गठबंधन का क्या होगा?


पंजाब में भगवंत मान ने दिखाई आंख
इंडिया गठबंधन की दिक्कतें बस यहीं तक सीमित नहीं है, बल्कि पंजाब में भी बनी हुई हैं, जहां आम आदमी पार्टी (AAP) ने सभी 13 सीटों पर चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया है. पंजाब के सीएम भगवंत मान ने बीते बुधवार कहा कि पंजाब में कांग्रेस के साथ कोई समझौता नहीं हुआ और उनकी पार्टी राज्य में अकेले चुनाव लड़ेगी.


हरियाणा में भी पेंच फंसा
इसके अलावा इंडिया गठबंझन के लिए हरियाणा में पेंच फंसता नजर आ रहा है. हालांकि आम आदमी पार्टी और कांग्रेस पहले ही कह चुकी है कि वह हरियाणा की 10 सीटों पर अकेले चुनाव लड़ने के लिए तैयार है. फिलहाल दोनों दलों ने इस मामले को हाईकमान पर छोड़ दिया है.


पश्चिम बंगाल में अकेले लड़ेगी टीएमसी
इतना ही नहीं पश्चिम बंगाल में भी ममता बनर्जी ने अकेले चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया है. इस संबंध में सीएम ममता ने कहा, "कांग्रेस के साथ मेरी कोई चर्चा नहीं हुई. मैंने हमेशा कहा है कि बंगाल में हम अकेले लड़ेंगे. हम अकेले ही बीजेपी को हरा देंगे."


यह भी पढ़ें- 'नीतीश कुमार बहुत व्यस्त हैं, खरगे ने की कई बार कोशिश, लेकिन...', बिहार के सियासी हालात पर और क्या बोले जयराम रमेश?