Lok Sabha Speaker Election: लोकसभा में स्पीकर और डिप्टी स्पीकर पद के लिए एनडीए और विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A के बीच घमासान जारी है. इंडिया अलायंस अब एनडीए से आरपार की टक्कर को तैयार है. स्पीकर पद के लिए उम्मीदवार उतारने के बाद अब विपक्ष ने  डिप्टी स्पीकर पर भी उम्मीदवार उतारने का फैसला किया है.


बता दें कि विपक्ष ने इससे पहले लोकसभा स्पीकर पद के लिए भी मंगलवार को अपना उम्मीदवार उतारा. कांग्रेस के के. सुरेश को लोकसभा अध्यक्ष पद का उम्मीदवार बनाया गया है, जबकि एनडीए ने बीजेपी के सांसद और पिछली लोकसभा के स्पीकर ओम बिरला को ही फिर से मैदान में उतारा है.


डिप्टी स्पीकर के लिए सुबह से मचा संग्राम


डिप्टी स्पीकर के लिए विपक्ष और सत्तारूढ़ एनडीए के बीच मंगलवार सुबह (25 जून 2024) से ही घमासान मचा हुआ है. सबसे पहले कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने इसे लेकर बीजेपी के खिलाफ मोर्चा खोला. राहुल गांधी ने पीएम नरेंद्र मोदी के एक दिन पहले दिए गए भाषण का जिक्र करते हुए कहा कि पीएम विपक्ष से सहयोग की बात कर रहे थे. विपक्ष लोकसभा स्पीकर पद पर सहयोग के लिए तैयार था. राजनाथ सिंह जी ने हमारे अध्यक्ष मल्लिकार्जुुन खरगे जी को कॉल करके ओम बिरला का समर्थन करने को कहा था. उन्होंने समर्थन के लिए हामी भरी थी, लेकिन डिप्टी स्पीकर पद विपक्ष को देने की मांग की थी... लेकिन बीजेपी ने इस पर सहमति नहीं जताई.


राहुल के बयान के बाद स्पीकर पद के लिए उतारा स्पीकर


राहुल के इस बयान के कुछ मिनट बाद ही कांग्रेस पार्टी की तरफ से भी इसे लेकर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट किया गया. इसके अलावा पार्टी के महासचिव जयराम रमेश ने भी इसके लिए पीएम मोदी की आलोचना की. राहुल गांधी के इस बयान के कुछ घंटे बाद ही विपक्ष ने लोकसभा स्पीकर पद के लिए अपना उम्मीदवार घोषित कर दिया. पार्टी ने केरल से सांसद के. सुरेश को अपना उम्मीदवार बनाया है.


ये भी पढ़ें


यूपी में इन सरकारी कर्मचारियों को मिलेगी पुरानी पेंशन! योगी सरकार का बड़ा ऐलान