India-America Joint Exercise: भारत और अमेरिका की सेनाओं का संयुक्त युद्ध अभ्यास सोमवार (09 सितंबर) को राजस्थान की महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में शुरू हुआ. एक सैन्य प्रवक्ता ने यह जानकारी दी. सैन्य प्रवक्ता अमिताभ शर्मा ने एक बयान में बताया कि भारत-अमेरिका संयुक्त सैन्य युद्ध अभ्यास का 20वां संस्करण आज राजस्थान के महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में शुरू हुआ. यह अभ्यास 22 सितंबर तक चलेगा.


भारत और अमेरिका की सेनाओं के इस युद्धाभ्यास का आयोजन 2004 से हर साल किया जाता है. उन्होंने बताया कि यह संस्करण सैन्य शक्ति और उपकरणों के संदर्भ में संयुक्त अभ्यास के दायरे और सामर्थ्य में उल्लेखनीय बढ़ोतरी का प्रतीक है. 600 सैनिकों की भारतीय सैन्य टुकड़ी का प्रतिनिधित्व राजपूत रेजिमेंट की एक बटालियन के साथ-साथ अन्य हथियारों और सैन्य सेवाओं के कर्मियों की ओर से किया जा रहा है. युद्धाभ्यास में इतने ही अमेरिकी सैनिक भाग ले रहे हैं. उनकी टुकड़ी का प्रतिनिधित्व अमेरिकी सेना के अलास्का स्थित 11वें एयरबोर्न डिवीजन की 1-24 बटालियन के सैनिक करेंगे.


क्या है इस ज्वाइंट एक्सरसाइज का उद्देश्य?


इस संयुक्त अभ्यास का उद्देश्य संयुक्त राष्ट्र जनादेश के सातवें अध्याय के तहत आतंकवाद विरोधी अभियान चलाने के लिए दोनों पक्षों की संयुक्त सैन्य क्षमता को बढ़ाना है. प्रवक्ता के मुताबिक, यह युद्ध अभ्यास दोनों पक्षों को संयुक्त अभियान चलाने की रणनीति, तकनीक और प्रक्रियाओं में सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने में सक्षम बनाएगा.


सेना ने कहा, "इससे दोनों सेनाओं के बीच अंतर-संचालन, सौहार्द और सौहार्द विकसित करने में मदद मिलेगी. संयुक्त अभ्यास से रक्षा सहयोग भी बढ़ेगा और दोनों मित्र देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को और बढ़ावा मिलेगा."


ज्वाइंट एक्सरसाइज का 20वां एडिशन


यह सालाना एक्सरसाइज का 20वां संस्करण है जो वैकल्पिक रूप से यूएसए और भारत में आयोजित किया जाता है. 19वां संस्करण अमेरिका के फोर्ट वेनराइट, अलास्का में आयोजित किया गया था. अभ्यास का पिछला भारतीय संस्करण नवंबर 2022 में भारत के उत्तराखंड के औली में एक उच्च ऊंचाई वाले स्थान पर आयोजित किया गया था.


ये भी पढ़ें: Indian Army Khaan Quest: चीन की सीमा से सिर्फ 1000 किलोमीटर की दूरी पर भारतीय सेना दिखाएगी जोर, ड्रैगन के उड़ेंगे होश!