India-Pakistan Relations: भारत (India) और पाकिस्तान (Pakistan) ने आज प्रोटोकॉल (Protocol) के तहत अपने-अपने जेलों में बंद एक-दूसरे के नागरिकों की सूची साझा की. विदेश मंत्रालय (Foreign Ministry) के मुताबिक भारत ने पाकिस्तान को जो लिस्ट सौंपी है उसमें भारतीय जेलों में मौजूद 309 पाकिस्तानी नागरिकों (Pakistani Nationals) और 95 मछुआरों (Fishermen) की जानकारी है. वहीं पाकिस्तान ने जो लिस्ट साझा की है उसमें 49 नागरिक कैदियों (Civilian Prisoners) और 633 मछुआरों की जानकारी है जो भारतीय हैं या भारतीय माने जा रहे हैं.


भारत ने पाकिस्तान से कही यह बात
भारत सरकार ने पाकिस्तान से नागरिक कैदियों, लापता रक्षा कर्मियों और मछुआरों को उनकी नौका समेत लौटाने को कहा. भारत ने 105 मछुआरों और 20 नागरिकों के लिए काउंसलर संपर्क जल्द उपलब्ध कराए जाने का भी आग्रह किया जो जेल में है और जिन की नागरिकता भारतीय मानी जा रही है.


भारत ने 57 कैदियों की स्थिति स्पष्ट करने को कहा
भारत ने कैदियों की सूची के अदला-बदली के साथ ही पाकिस्तान से भारतीय जेलों में बंद 57 कैदियों की नागरिकता पर स्थिति स्पष्ट करने का भी आग्रह किया जिन को लौटाए जाने का काम इसके कारण अटका हुआ है.


पेरे में नए राजदूत नियुक्त
इसके साथ ही विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को यह भी जानकारी दी कि विश्वास विदू सप्कल को पेरू (Peru) में भारत का नया राजदूत (Ambassador) नियुक्त किया गया है. विदेश मंत्रालय के बयान के अनुसार, विश्वास विदू सप्कल भारतीय विदेश सेवा के 1998 बैच के अधिकारी हैं और अभी विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव के रूप में काम कर रहे हैं .


यह भी पढ़ें: 


TTP Terrorist: आतंकियों के सरगना ने दी पाकिस्तान सरकार को खुली धमकी, जंग जारी रखने की चेतावनी


Pakistan: इमरान खान ने तीन महंगी घड़ियों को बेचकर कमाएं इतने करोड़ रूपये, विदेशी नेताओं ने तोहफे में दी थीं