नई दिल्ली: भारत और पुर्तगाल ने अपनी रक्षा साझेदारी मजबूत करने का फैसला किया है. पुर्तगाल के राष्ट्रपति मार्सेलो रोबर्टो डिसूजा की भारत यात्रा के दौरान दोनों देशों ने ड्रोन तकनीक से लेकर पोत निर्माण में सहयोग बढ़ाने के समझौतों पर मुहर लगाई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पुर्तगाल का राष्ट्रपति के बीच हुए द्विपक्षीय वार्ता के बाद दोनों देशों के बीच आधा दर्जन से ज्यादा समझौतों पर दस्तखत किए गए. वहीं दोनों मुल्कों ने सात करारनामों का एलान भी किया.


इस कड़ी में अहम करार भारत के हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स और पुर्तगाली कंपनी सीईआईआईए के बीच हुआ जिसके तहत दोनों देश केसी-390 मीडियम स्ट्रेटेजिक लिफ्ट सैन्य परिवहन विमान जैसी परियोजना पर सहयोग करेंगे. साथ ही वैमानिकी और अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी से संबंधित नई परियोजनाओं के विकास के लिए साझेदारी बढ़ाएंगे.


रक्षा सहयोग की कड़ी में भारत और पुर्तगाल ने मानव रहित विमानों की नई ड्रोन तकनीक पर भी आपसी मदद का फैसला किया. नई दिल्ली के हैदराबाद हाउस में हुई द्विपक्षीय वार्ता के बाद भारत की वेदा कंपनी डिफेंस सिस्टम और पुर्तगाली कंपनी यूए विजन के बीच समझौते का एलान किया गया. इसके अलावा सैन्य इस्तेमाल की स्पीडबोट निर्माण के लिए शिपयार्ड ऑफ़ पेनीच और भारतीय गोआ शिपयार्ड के बीच एक प्रोटोकॉल पर भी दस्तखत हुए. पोत निर्माण में नई पॉलिमर प्रौद्योगिकी और सह-उत्पादन के हस्तांतरण के बाद दोनों देश अफ्रीकी महाद्वीप जैसे रक्षा बाजारों में व्यापार के नए अवसर भी खोजेंगे.