नई दिल्ली: संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में अंतरराष्ट्रीय सुलह प्रक्रियाओं पर खुली बहस के दौरान भारत ने कश्मीर पर एक बार फिर पाकिस्तान को लताड़ा है. पाकिस्तान ने खुली बहस के दौरान कश्मीर का मुद्दा उठाया था.


संयुक्त राष्ट्र में भारत के डिप्टी परमानेंट रिप्रजेंटेटिव (उप स्थायी प्रतिनिधि) के नागराज नायडू ने बहस के दौरान अपने संबोधन में पाकिस्तान को लताड़ते हुए कहा कि भारत पाकिस्तान के बयान पर कड़ी आपत्ति दर्ज कराता है क्योंकि कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा है और किसी देश को इस मुद्दे पर टिप्पणी करने का आधिकार नहीं है.


भारत ने साथ ही ये भी कहा कि संयुक्त राष्ट्र द्वारा अंतरराष्ट्रीय मामलो में सुलह की कोशिशों में तभी कामयाबी मिल सकेगी जब संयुक्त राष्ट्र सिर्फ चर्चाओं से अलग कुछ कारगर कार्रवाई भी करे.






बता दें कि पाकिस्तान भारत के खिलाफ हमेशा से झूठ फैलाने की कोशिश करता रहा है. इसी साल पांच अक्टूबर को जम्मू-कश्मीर से मोदी सरकार ने अनुच्छेद 370 हटाने का फैसला लिया था और जम्मू-कश्मीर को दो केंद्र शासित प्रदेशों (जम्मू-कश्मीर और लद्दाख) में बांट दिया था. इसके बाद से पाकिस्तान ने भारत के आंतरिक मामलों में दखल देने की कई कोशिश की लेकिन भारत की कूटनीतिक मजबूती की वजह से पाकिस्तान को हर तरफ निराशा हाथ लगी.


जम्मू-कश्मीर में नेताओं की नजरबंदी हटाने के संकेत मिले, राम माधव बोले- अब राजनीतिक संवाद की जरूरत