India Australia Press Conference: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज शुक्रवार (10 मार्च) को ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज के साथ डेलीगेट लेवल की बातचीत की. बातचीत के बाद दोनों देशों के नेताओं ने कुछ समझौतों पर हस्ताक्षर भी किए. समझौतों पर हस्ताक्षर करने के बाद दोनों नेताओं ने प्रेस कॉन्फ्रेंस भी की और दोनों देशों के संबंधों को लेकर बयान दिया. पीएम मोदी ने कहा दोनों देशों के संबंध बेहद ही सहज और सहयोगपूर्ण हैं. 


अपने दौरे के तीसरे दिन ऑस्ट्रेलिया के पीएम ने, अपने समकक्ष पीएम मोदी के साथ कई समझौतों पर हस्ताक्षर किए. भारत-ऑस्ट्रेलिया में खेल के क्षेत्र में समझौता हुआ है. दोनों ने एक दूसरे के बीच ऑडियो विजुअल प्रोडक्शन और सोलर टॉस्क फोर्स पर भी समझौता किया है. अटल इनोवेशन मिशन पर भी दोनों देशों में समझौत हुआ है. 


प्रेस कॉन्फ्रेंस में क्या बोले पीएम मोदी?
समझौते के बाद हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने बताया, दोनों देशों के बीच इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में रक्षा-सुरक्षा सहयोग मज़बूत करने पर चर्चा हुई है. सुरक्षा एजेंसियों के बीच नियमित सूचना आदान-प्रदान को और मज़बूत करने पर बात की गई है. 


उन्होंने कहा, रक्षा सहयोग हमारे रणनीतिक साझेदारी का एक अहम स्तंभ है. युवा सैन्य अधिकारियों के बीच बेहतर तालमेल के लिए हम जनरल रावत ऑफिसर्स एक्सचेंज प्रोग्राम इसी महीने से शुरु करने जा रहे हैं. पीएम ने बताया, विश्वस्त और मज़बूत सप्लाई चेन विकसित करने पर भी हमारी बात हुई है. ग़ैर-पारंपरिक ऊर्जा दोनों देशों के लिए प्राथमिकता और फोकस का विषय है. क्लीन हाइड्रोजन और सो1लर उर्जा क्षेत्र में हम मिलकर काम कर रहे हैं.


क्या बोले ऑस्ट्रेलिया के पीएम एंथनी अल्बनीज?
ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज ने कहा, आज पीएम मोदी और मैं हमारे महत्वाकांक्षी व्यापक आर्थिक सहयोग समझौते को जल्द से जल्द पूरा करने पर सहमत हुए हैं. मुझे उम्मीद है कि हम इस साल इसे अंतिम रूप देने में सक्षम होंगे. उन्होंने कहा, हमने मालाबार अभ्यास पर भी चर्चा की जिसकी मेजबानी ऑस्ट्रेलिया कर रहा है.


कश्मीर पर विवादित लेख और पीएम मोदी के खिलाफ दुष्प्रचार, अनुराग ठाकुर ने लगाया न्यू यॉर्क टाइम्स पर आरोप