India Bangladesh Joint Projects: पड़ोसी देश बांग्लादेश से भारत के मधुर रिश्तों में आज एक और अध्याय जुड़ जाएगा. दोनों देशों के बीच क्रॉस बॉर्डर रेलवे लिंक की दो परियोजनाएं और बांग्लादेश में बिजली आपूर्ति की एक महत्वाकांक्षी परियोजना को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके बांग्लादेशी समकक्ष शेख हसीना एक साथ मिलकर उद्घाटन करेंगे. इन परियोजनाओं का उद्घाटन वर्चुअली होने वाला है.


भारत-बांग्‍लादेश के बीच अगरतला-अखौरा क्रॉस बॉर्डर रेल लिंक, मोंगला रेल लाइन की शुरुआत आज से होगी. इसके अलावा मैत्री सुपर थर्मल पावर प्‍लांट यूनिट-2 का शुभारंभ आज सुबह 11 बजे होगा. यह भारत की मदद से बांग्लादेश की बिजली जरूरतों को पूरा करने की महत्वपूर्ण परियोजना का हिस्सा है. इसके पहले मैत्री सुपर थर्मल पावर प्‍लांट की पहली यूनिट का उद्घाटन पीएम मोदी और शेख हसीना ने सितंबर 2022 में किया था. बंगाली भाषा में मैत्री का मतलब दोस्ती होता है.


बांग्लादेश में होगा 1320 मेगावाट बिजली का उत्पादन


बांग्लादेश की थर्मल पावर प्लांट के लिए भारत ने 1.6 अरब डॉलर का ऋण दिया है. खुलना डिवीजन के रामपाल में स्थित इस परियोजना के तहत 1320 मेगावाट बिजली का उत्पादन होगा. यह परियोजना भारत की एनटीपीसी लिमिटेड और बांग्लादेश पावर डेवलपमेंट बोर्ड (बीपीडीबी) की ओर से पूरी की गई है.


दोनों देशों के बीच बढ़ेगा व्यापार


क्रॉस बॉर्डर रेलवे लिंक का जो उद्घाटन होना है उसमें अगरतला-अखौरा क्रॉस बॉर्डर रेल लिंक 15 किलोमीटर लंबा है जिसका भारत में 5 किमी और बांग्लादेश में 10 किमी विस्तार है. इस रेलवे लिंक के जरिए दोनों देशों के बीच व्यापार में बढ़ोतरी होगी जो भारत बांग्लादेश ने दोस्ताना रिश्ते को और मजबूत बनाएगा.


वर्तमान में ट्रेन को अगरतला से कोलकाता पहुंचने में करीब 31 घंटे का समय लगता है लेकिन इस परियोजना के जरिए 10 घंटे का समय कम लगेगा. भारतीय रेल ने अपने बजट से 153.84 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं जबकि परियोजना के लिए भारत सरकार ने बांग्‍लादेश को 392.52 करोड़ रुपये की मदद दी है.


इसी तरह से खुलना-मोंगला पोर्ट रेल लाइन को भारत सरकार की रियायती कर्ज सुविधा के तहत 388.92 मिलियन डॉलर की लागत के साथ कार्यान्वित किया गया है. इस परियोजना में मोंगला बंदरगाह और खुलना में मौजूदा रेल नेटवर्क के बीच लगभग 65 किलोमीटर ब्रॉड-गेज रेल मार्ग का निर्माण हुआ हैलजो बांग्लादेश के दूसरे सबसे बड़ा बंदरगाह मोंगला को ब्रॉड-गेज रेलवे नेटवर्क से जोड़ता है. इनसे दोनों देशों के बीच व्यापारिक रिश्तों में न केवल मजबूती होगी, बल्कि बड़े पैमाने पर व्यापार भी बढ़ेगा.


 ये भी पढ़ें : बांग्लादेश में PM शेख हसीना के इस्तीफे की मांग को लेकर हजारों प्रदर्शनकारी पुलिस से भिड़े