नई दिल्ली: भारत सबसे तेजी से 50 लाख कोरोना वैक्सीन लगाने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है. भारत दुनिया का ऐसा पहला देश बन गया है, जहां सिर्फ 21 दिनों में 50 लाख से ज्यादा लोगों को कोरोना का टीका लगाया गया है. अमेरिका में 50 लाख लोगों को टीके की खुराक 24 दिन में, जबकि ब्रिटेन में 43 और इजराइल में 45 दिनों में दी गई है.


देश में 16 जनवरी से देशव्यापी कोविड-19 टीकाकरण अभियान सफलतापूर्वक चल रहा है. टीकाकरण अभियान के 21वें दिन शाम तक करीब 53 लाख लाभार्थियों को टीके की खुराक दी जा चुकी है. 21वें दिन शाम छह बजे तक 3.31 लाख स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया गया.


टीका लगने के बाद 27 लोग अस्पताल में भर्ती
स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया, कोरोना का टीका लगाने के बाद अब तक कुल 27 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराने की आवश्यकता पड़ी है. 21वें दिन किसी भी व्यक्ति को अस्पताल में भर्ती कराने की जरूरत नहीं पड़ी है. 27 में से अब तक 22 लोगों की मौत हो गई है. हालांकि इनमें से मौत का कोई भी मामला औपचारिक रूप से कोविड-19 टीकाकरण से संबंधित नहीं है.


मार्च से 50 से अधिक उम्र के लोगों को लगेगा टीका
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्द्धन ने लोकसभा में बताया कि 50 साल से अधिक उम्र के लोगों को मार्च के दूसरे या तीसरे हफ्ते से टीका लगाने की प्रक्रिया शुरू हो सकती है. मंत्री ने ये भी बताया कि देश में अभी सात टीकों पर काम चल रहा है. इनमें से तीन टीके क्लिनिकल ट्रायल के तीसरे चरण में हैं. जबकि दो टीके ट्रायल के पहले और दूसरे चरण में और दो टीके अग्रिम प्री-क्लिनिकल चरण में हैं.


कोरोना टीकाकरण अभियान के तहत पहले चरण में एक करोड़ स्वास्थ्य कर्मियों के टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है. इसके बाद अग्रिम मोर्चे पर रहकर काम करने वाले दो करोड़ कार्यकर्ताओं (फ्रंटलाइन वर्कर) को टीका लगाया जाएगा. इन तीन करोड़ स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंटलाइन कर्मियों के टीकाकरण के लिए आने वाला खर्चा लगभग 480 करोड़ रुपये है.


ये भी पढ़ें-
कोरोना वैक्सीन का साइड इफेक्ट 'ऊंट के मुंह में जीरा', टीका लेने वाले 44 लाख में महज़ 8500 को आई परेशानी

चीन का कोरोना वैक्सीन बुजुर्गों पर नहीं प्रभावी, टीकाकरण शुरू करने के एक दिन बाद पाकिस्तान का खुलासा