Lok Sabha First Session Latest News: 18वीं लोकसभा का पहला सत्र आज से शुरू हो गया है. संसद सत्र के पहले दिन ही विपक्षी सांसदों ने संसद के बाहर जमकर विरोध प्रदर्शन किया. 'INDIA' गठबंधन के सांसदों ने सदन के बाहर मार्च निकाला. इस दौरान सांसदों के हाथ में संविधान की कॉपी भी थी. इस दौरान सोनिया गांधी, राहुल गांधी और मल्लिकार्जुन खरगे भी मौजूद रहे.


संसद सत्र के शुरू होने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को मीडिया को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने नए सांसदों का स्वागत किया. उन्होंने सबको साथ लेकर चलने की भी बात कही. यही नहीं, पीएम मोदी ने कहा, "देश की जनता विपक्ष से अच्छे कदमों की उम्मीद रखती है. लोकतंत्र की गरिमा को बनाए रखने की अपेक्षा करता है. मुझे पूरा विश्वास है इस पर विपक्ष खरा उतरेगा. लोग सस्टेन चाहते हैं, स्लोगन नहीं चाहते भारत को गरीबी से मुक्त करने में बहुत बड़ी सफलता हम हासिल कर सकते हैं. हमारा ये सदन संकल्प का सदन बने."



इन मुद्दों पर पीएम को घेर सकता है विपक्ष


18वीं लोकसभा में शपथ ग्रहण के बाद दो प्रमुख मुद्दे केंद्र में रहेंगे. इनमें एक है NEET-UG पेपर लीक और NTA विवाद, जबकि दूसरा मुद्दा है नए लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव. लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव 26 जून को होगा और राष्ट्रपति मुर्मू 27 जून को संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगी.


इस बार है मजबूत विपक्ष


18वीं लोकसभा में विपक्ष भी मजबूत नजर आ रहा है. विपक्षी दलों के इंडिया अलायंस के पास 234 सीटें हैं. इसमें कांग्रेस की सीटें भी पिछले चुनाव की तुलना में बढ़ी हैं. पिछले चुनाव में कांग्रेस के पास 52 सीटें थीं, जो अब बढ़कर 99 हो गई हैं. इंडिया अलायंस में दूसरे नंबर पर 37 सीटों के साथ समाजवादी पार्टी है. तृणमूल कांग्रेस के 29, डीएमके के 22, शिवसेना (यूबीटी) के 9, एनसीपी (शरद पवार) के 8, आरजेडी के 4, आम आदमी पार्टी के 3, झारखंड मुक्ति मोर्चा के 3 और वाईएसआरसीपी के 4 सांसद हैं.


ये भी पढ़ें


Kuwait Indian Restaurant : कुवैत में बिना मंजूरी चला रहा था इंडियन रेस्टोरेंट, पता चलते ही मालिक-कर्मचारी को जो सजा मिली पढ़ लीजिए