Gold Reserves : भारत के लिए इस बार खुशखबरी उत्तर प्रदेश के सोनभद्र से आई है. सोनभद्र में सरकार को सोने के भंडार होने की जानकारी मिली है. सोना मिलने की पुष्टि होने के बाद सरकार ने आगे की प्रक्रिया के लिए कार्रवाई तेज कर दी है.


सोनभद्र में सोने का भंडार मिलने के बाद भारत सोना उत्पादन के मामले में दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश अमेरिका के बाद दूसरे नंबर पर आ जाएगा. अमेरिका सोना उत्पान के मामले में दुनिया का नंबर वन देश बना हुआ है. अमेरिका के पास भारत से 13 गुना अधिक सोना है. आइए जानते है कि सोना उत्पादन में दुनिया के कौन से वे देश हैं जो शीर्ष स्थान पर बने हुए हैं.


1- इस लिस्ट में पहला स्थान अमेरिका का है. वल्र्ड गोल्ड कौंसिल की रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका के पास कुल 8,133.5 टन सोना का भंडार है.


2- अमेरिका के बाद दूसरे नंबर पर जर्मनी का स्थान है. इसके पास सोने का भंडार 3,366.8 टन है.


3- इन दोनों के बाद सबसे तीसरे नंबर पर अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा फंड (आइएमएफ) का स्थान आता है. जिसके पास कुल 2,451.8 टन सोना है.


4- सोना उत्पादन के मामले में इटली भी पीछे नहीं है इसका चौथा स्थान है. इटली के पास 2,451.8 टन सोना है.


5- दुनिया के विकसित देशों में शुमार फ्रांस का पांचवा स्थान है. फ्रांस के पास 2,436.1 टन सोना मौजूद है.


6- दुनिया के शक्तिशाली देशो में गिने जाने वाले रूस के पास भी कम सोना नहीं है. सोने के भंडार के मामले में रूस का दुनिया में 6 वां स्थान है. रूस के पास 2,219.2 टन सोना है.


7- चीन भी इस मामले में पीछे नहीं है. ये बात अलग है कि उसके पास अमेरिका और रूस के जितना सोने का भंडार नहीं है लेकिन उसके पास इतना सोना है कि वह सोना भंडार के मामले में दुनिया में सातवां स्थान रखता है.चीन के पास 1,936.5 टन सोना है.


8- स्विट्जरलैंड भलेही एक छोटा देश है लेकिन सोने के मामले में यह दुनिया का 8 वां देश है. इसके पास कुल 1,040 टन सोना है.


9- जापान के पास कुल 765.2 टन सोना है. सोना भंडार की दृष्टि से जापान दुनिया का 9 वां देश है.


10- 10 वें पायदान पर भारत का नंबर आता है. भारत के पास सोने का भंडार 618.2 टन है. लेकिन सोनभद्र में सोना का उत्पादन होने से भारत अमेरिका के बाद दूसरे स्थान पर आ सकता है.


प्रधानमंत्री मोदी के हुनर हाट पहुंचने के बाद से 'चोखा' हुआ दुकानदारों का व्यापार, आ रही है भारी भीड़