India Canada Conflict: खालिस्तानी समर्थक हरदीप सिंह निज्जर की हत्या को लेकर भारत-कनाडा के बीच तनाव जारी है. इस बीच पंजाब के पूर्व उप-मुख्यमंत्री और अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने कहा है कि दोनों देशों के बीच मौजूदा स्थिति के कारण कनाडा में रहने वाले भारतीय नागरिकों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. 


उन्होंने कहा, "भारत और कनाडा के बीच मौजूदा हालात का असर अब कनाडा में रह रहे भारतीय मूल के लोगों पर पड़ रहा है. लोगों में दहशत जैसा माहौल है. मैंने गृहमंत्री अमित शाह से अपील की है कि भारत सरकार को जल्द से जल्द इस समस्या का समाधान निकालना चाहिए."


'मामला बढ़ने से होगी दिक्कत'
अकाली दल के सांसद ने कहा कि हिंदुस्तान के बाद कनाडा में सबसे ज्यादा भारतीय रहते हैं. उनमें बड़ी तादाद पंजाबियों की है. हजारों बच्चे हर साल कनाडा पढ़ने जाते हैं. पिछले दो दिनों में काफी पैनिक हुआ है और जैसे यह आगे बढ़ेगा इसका बहुत ज्यादा रिएक्शन होगा.


'राष्ट्रवादी कौम है सिख'
सुखबीर सिंह बादल ने कहा कि देश की आजादी के लिए सबसे ज्यादा बलिदान जिसने दिया, वह सिख और पंजाबी हैं. अंग्रेजों ने सबसे ज्यादा फांसी सिखों की दी और जब देश का बंटवारा हुआ तो भी सबसे ज्यादा सिख मारे गए. सिख एक राष्ट्रवादी कौम है. इसलिए इसका समाधान जितनी जल्दी निकलेगा, उसका उतना ही लाभ जनता को होगा.


पीएम मोदी से अपील
मामले में कांग्रेस सांसद रवनीत सिंह बिट्टू ने कहा, ''मैंने कल (बुधवार) ही प्रधानमंत्री को इस मामले लेटर लिखा था. ताकि जो लोग कनाडा गए हैं उनको दिक्कत न आए. इसके अलावा कई छात्र ऐसे हैं, जिनके माता-पिता ने कनाडा कॉलेज में उनकी पढ़ाई के लिए फीस भर दी और वीजा न मिलने की वजह से वह वहां नहीं जा सकें हैं. ऐसे में अगर वीजा बनने से रोक दिया जाएगा तो इससे उनको बड़ा नुक्सान होगा. इसको लेकर लोग काफी चिंतित हैं."


'भारत पर लगा रहे अपने नागरिकों की हत्या आरोप'
कांग्रेस सांसद ने कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो पर निशाना साधते हुए कहा कि उन्होंने अपने नागरिकों को मरवा दिया और अब भारत की एजेंसियों पर इल्जाम लगा रहे हैं. रवनीत सिंह ने बताया, " हरदीप सिंह निज्जर मेरे दादा जी की हत्या करने वाले फव्वारा का दाहिना हाथ था. वह 1993 में वहां गया और उसे कनाडा की नागरिकता मिल गई."


कनाडा ने ली पंजाब की जगह
उन्होंने कहा कि निज्जर एंड कंपनी 10 सर्वाधिक वांटिड गैंगस्टरों और ड्रग तस्करों में से एक था. यही ड्रग तस्कर अब कनाडा से पंजाब में ड्रग्स भेज रहे हैं और पंजाबियों को बर्बाद कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि कनाडा ने वही भूमिका निभा रहा है जो पहले पाकिस्तान निभाता था.


यह भी पढ़ें- भारत-कनाडा के बिगड़ते रिश्ते और निज्जर की हत्या पर क्या है अमेरिका सहित बाकी देशों का नजरिया?