Captain Amarinder Singh On Justin Trudeau: पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने शुक्रवार (25 अक्टूबर) को आरोप लगाया कि भारत-कनाडा के खराब रिश्तों के लिए कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो जिम्मेदार हैं और वह खालिस्तान के दुष्प्रचार को बढ़ावा दे रहे हैं.


न्यूज एजेंसी एएनआई से बात करते हुए बीजेपी नेता ने कहा, "कनाडा के पीएम ट्रूडो ने भारत और कनाडा के बीच संबंधों को बर्बाद कर दिया है. ट्रूडो को केवल एक ही चीज में दिलचस्पी है और वह है अपने चुनाव के लिए सिख वोट हासिल करना. उन्हें परवाह नहीं है कि क्या होता है, उन्होंने पहले भी ऐसा किया है. वह इस समय खालिस्तानियों को बढ़ावा दे रहे हैं."


‘कनाडा के रक्षा मंत्री से मिलने से कर दिया था इनकार’


भारत-कनाडा कूटनीतिक विवाद पर कैप्टन सिंह ने कहा, "यह ऐसी चीज है जो स्वीकार्य नहीं है. जब मैं सरकार में था तो कनाडा के रक्षा मंत्री भारत दौरे पर थे, मैंने उनसे मिलने से इनकार कर दिया था."


भारत-कनाडा के संबंध क्यों हुए खराब?


भारत और कनाडा के बीच संबंध उस समय खराब हो गए जब ट्रूडो ने पिछले साल कनाडाई संसद में आरोप लगाया था कि उनके पास खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारतीय सरकारी एजेंटों की संलिप्तता के "विश्वसनीय आरोप" हैं. भारत ने सभी आरोपों का खंडन करते हुए इन्हें "बेतुका" और "प्रेरित" बताया है. साथ ही कनाडा पर अपने देश में चरमपंथी और भारत विरोधी तत्वों को जगह देने का आरोप लगाया है.


दोनों देशों के बीच हाल ही में कूटनीतिक विवाद तब शुरू हुआ जब कनाडा ने निज्जर की मौत की जांच में भारत के उच्चायुक्त और अन्य राजनयिकों को "रुचि रखने वाले व्यक्ति" के रूप में मार्क किया. इसके बाद भारत ने अपने उच्चायुक्त को वापस बुला लिया और कनाडा के अधिकारियों को वापस भेज दिया.


ये भी पढ़ें: तीन प्रॉपर्टी अटैच, रेड कॉर्नर नोटिस, जानें NIA ने खालिस्तानी आतंकी पन्नू के खिलाफ अब क्या क्या लिया एक्शन?