India Canada Row: टीएमसी सांसद साकेत गोखले ने कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो और उनके 'फाइव आईज' सहयोगियों पर कड़ा हमला करते हुए उन पर पाखंड और दोहरे मानदंड अपनाने का आरोप लगाया है. सांसद ने खासतौर पर कनाडा के रवैये पर सवाल उठाते हुए कहा कि ट्रूडो सरकार ने भारत के आतंकवादी घोषित व्यक्ति हरदीप सिंह निज्जर को "कार्यकर्ता" बताकर भारत के खिलाफ गंभीर आरोप लगाए हैं, जबकि इसी तरह के चरमपंथियों के खिलाफ कनाडा का रुख कुछ और है. 


कनाडा के पीएम ने लगाए भारत पर गंभीर आरोप 
कनाडा के प्रधानमंत्री ट्रूडो ने भारत पर खालिस्तानी अलगाववादी हरदीप सिंह निज्जर की कथित हत्या में भारतीय एजेंटों की संलिप्तता का आरोप लगाया था. जिसे भारत सरकार ने सिरे से खारिज कर दिया. इस पर टीएमसी सांसद ने कनाडा के इस रुख को पाखंडपूर्ण करार देते हुए कहा, "कनाडा सरकार उन व्यक्तियों को 'कार्यकर्ता' कहती है, जिन्हें भारत ने आतंकवादी घोषित किया है". निज्जर की हत्या का मामला कनाडा और भारत के बीच राजनयिक तनाव का कारण बन गया है. सांसद ने ट्रूडो और उनके 'फाइव आईज' सहयोगी देशों जैसे अमेरिका, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड पर टिप्पणी करते हुए कहा कि ये देश चुनिंदा रूप से आतंकवाद की परिभाषा तय करते हैं.


इजरायल और लेबनान के मामले में दोहरे मानदंड
सांसद ने इजरायल और लेबनान के उदाहरण का देते हुए कहा कि ये वही देश हैं, जिन्होंने लेबनान के संप्रभु क्षेत्र में इजरायल के हमले का समर्थन किया था, जिसमें कई लोगों की जानें चली गई. उन्होंने कहा, "जब इजरायल लेबनान में प्रवेश करता है, तो इसे 'आतंकवाद विरोधी अभियान' और 'आत्मरक्षा' के नाम पर सही ठहराया जाता है, लेकिन कनाडा जैसे देश के लिए, भारत के दुश्मन 'कार्यकर्ता' बन जाते हैं." 


सांसद ने 'फाइव आईज' देशों के लिए क्या कहा?
सांसद ने 'फाइव आईज' देशों के लिए कहा कि अगर इन देशों में थोड़ी भी ईमानदारी होती, तो वे इजरायल के लेबनान में आक्रमण के खिलाफ सख्त और दृढ़ रुख अपनाते. साथ ही ये भी कहा कि इन देशों के रवैये से साफ पता चलता है कि आतंकवाद की उनकी परिभाषा उनके राजनीतिक और कूटनीतिक हितों के अनुसार बदलती रहती है. टीएमसी सांसद ने आगे कहा कि कनाडा, अमेरिका और ब्रिटेन जैसे देश जहां एक तरफ हिजबुल्लाह जैसे संगठनों को आतंकवादी मानते हैं, वहीं दूसरी ओर भारत के दुश्मनों को "कार्यकर्ता" बताकर उनकी नीतियों के दोहरे मानदंडों का पर्दाफाश करते हैं. 


ये भी पढ़ें: Justin Trudeau in Trouble: ट्रूडो के 'सॉरी' बोलते ही भारत ने उधेड़ दी बखिया, कनाडा PM की घर में ही हुई 'छीछालेदर', सांसदों ने कहा- कुर्सी छोड़ो