Asaduddin Owaisi On India China Faceoff: भारत और चीन के सैनिकों के बीच अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) के तवांग सेक्टर में हुई झड़प को लेकर ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी (Asaduddin Owaisi) ने  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) पर एक बार फिर से तीखा हमला बोला है. ओवैसी ने तवांग मसले को लेकर केंद्र की मोदी सरकार पर मामले की लीपापोती करने का आरोप लगाया. 


ओवैसी ने सरकार पर हमला बोलते हए कहा, "यह मोदी सरकार की लीपापोती है. इसलिए संसद में बहस जरूरी है, जहां पीएम को सवालों के जवाब देने चाहिए. हमारे लोगों से सच क्यों छुपाया जा रहा है?" ओवैसी ने एक अंग्रेजी अखबार में छपी खबर का हवाला देते हुए कहा कि अगर ब्रिटेन के एक अखबार की यह रिपोर्ट सही है, तो इसका मतलब है कि चीन से लगी सीमा पर हालात उससे कहीं ज्यादा गंभीर हैं, जितना बताया जा रहा है. मामला लद्दाख से लेकर अरुणाचल तक गंभीर बना हुआ है. इसके लिए सरकार को जवाब देना चाहिए.


ओवैसी ने प्रधानमंत्री पर बोला तीखा हमला


ओवैसी प्रधानमंत्री पर तीखा हमला करते हुए ट्विटर पर लिखा, "हमारे पास एक मजबूत सेना है लेकिन बहुत कमजोर पीएम है. वे चीन का नाम लेने से भी डरते हैं, देश और नेता के बारे में पूछे जाने वाले सवालों से दूर भागते हैं और अब एक बड़े संकट की आड़ ले रहे हैं." ओवैसी ने कहा कि इस मामले में केवल एक बहस के जरिए ही इसका जवाब मिल सकता है, लेकिन सरकार का रुख बिल्कुल अस्वीकार्य है. 






अंग्रेजी अखबार में क्या दावा किया गया?


दरअसल, ओवैसी ने 'द टेलीग्राफ' में छपी एक खबर के हवाला देते हुए एक बार फिर से मोदी सरकार पर निशाना साधा है. भारतीय सेना के सूत्रों ने अखबार को बताया कि पूर्वोत्तर राज्य अरुणाचल प्रदेश में हर महीने कई घटनाएं हो रही हैं. दोनों देशों के सैनिकों के बीच अक्सर इस तरह की हिंसक झड़प होती रहती है. भारतीय सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के साथ आमना-सामना अरुणाचल प्रदेश की सीमा पर विशेष रूप से यांग्त्से क्षेत्र में एक आम बात बन गई है. पिछले कुछ समय से एक महीने में औसतन दो या तीन बार इस तरह की झड़पे सामने आती रही हैं. वहीं, पिछले दो सालों में इस तरह की झड़पों में काफी बढ़ोतरी देखी गई है." 


अधिकारी ने कहा कि भारतीय पक्ष अक्सर चीनी सेना को LAC से पीछे हटने का आग्रह करता है, लेकिन कई बार ड्रैगन इनको नजरअंदाज कर सीमा के नजदीक आने की कोशिश करता है. उन्होंने कहा, कभी-कभी यह शांतिपूर्ण होता है और कभी-कभी वे विरोध करते हैं, जिससे झड़पें होती हैं. 


इसे भी पढ़ेंः-


'आतंकवादियों को अंतरराष्ट्रीय मंचों से बचाया जा रहा', UNSC में एस जयशंकर का चीन पर निशाना