नई दिल्ली: कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने शनिवार को कहा कि चीन ने डेपसांग प्लेन्स और दौलत बेग ओल्डी क्षेत्र में भारत की सरजमीं पर कब्जा किया हुआ है और वहां पर सैन्य निर्माण कर रहा है. उन्होंने कहा कि चीन ने दो ब्रिगेड यानी बीस हजार से अधिक सैनिक लद्दाख में हमारी सीमा के बिल्कुल साथ बिठा रखे हैं लेकिन भारत सरकार पूरी तरह से मौन है.


इसके साथ ही उन्होंने कहा कि चीन ने फिंगर चार से फिंगर आठ तक आठ किलोमीटर अंदर आकर भारत की सरजमीं पर कब्जा कर रखा है और तीन हजार चीनी सैनिक आज भी हमारी सरजमीं पर मौजूद हैं. उन्होंने कहा कि चीन पेट्रोलिंग प्वॉइंट 10 से पेट्रोलिंग प्वॉइंट 13 तक भारतीय सेना को पेट्रोलिंग में बाधा डाल रहा है. नागरी गुंसा नाम की एक नागरिक हवाई पट्टी जो हमारी सीमा के साथ है, उसको अब सैनिक हवाई पट्टी के तौर पर चीन ने तब्दील कर लिया है जिससे हमारे देश को खतरा है.


सुरजेवाला ने ट्वीट करते हुए पूछे ये पांच सवाल


पहला सवाल- देश के लगभग हर समाचार पत्र, आर्मी जनरल, सैटेलाईट तस्वीरे और अब रक्षा मंत्री के बयान द्वारा पीएम मोदी के हमारी सीमा में घुसपैठ न होने के दावे क्यों झुठलाया जा रहा है? क्या पीएम जी ने सर्वदलीय बैठक को चीनी घुसपैठ के बारे में सही तथ्य नहीं बताए?


दूसरा सवाल- देश के रक्षा मंत्री के इस बयान का क्या मतलब है कि चीन से बातचीत के द्वारा हल की कोई गारंटी नहीं है? क्या चीनी कब्जे को स्वीकार करते हुए मोदी सरकार ने यह मान लिया है कि वो इसका हल नहीं निकाल सकते?


तीसरा सवाल- क्या चीन अब भी डेपसांग सेक्टर और दौलत बेग ओल्डी सेक्टर में निर्माण कर रहा है? भारत की सीमा में हो रहे इस चीनी निर्माण के बारे हमारी सरजमीं की रक्षा हेतु मोदी सरकार क्या कदम उठा रही है?


चौथा सवाल- क्या चीन ने अभी भी फिंगर 4 से फिंगर 8 के पैंगोंग त्सो लेक इलाके में कब्जा बना रखा है? चीनी सेना का यह कब्जा छुड़वाने बारे मोदी सरकार की क्या रणनीति है?


पांचवा सवाल- मई, 2020 से पहले की यथास्थिति बनाने बारे व चीन को भारतीय सीमा से पीछे धकेलने बारे कितना समय और लगेगा व सरकार की इस बारे में नीति तथा रास्ता क्या है?


दिग्विजय सिंह ने कहा- जो कुछ हुआ उसे भूलकर वापस आ जाएं सचिन पायलट