नई दिल्ली: भारत और चीन के बीच 22वें दौर की सीमा वार्ता शनिवार को नई दिल्ली में होगी. इस वार्ता के लिए चीन के विदेश मंत्री वांग यी शुक्रवार शाम में भारत पहुंचे हैं. विदेश मंत्रालय के मुताबिक सुबह 10 बजे दिल्ली के हैदराबाद हाऊस में दोनों देशों के विशेष प्रतिनिधियों के बीच वार्ता होगी.


भारत की तरफ से राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोवाल वार्ताकार हैं. तमिलनाडु के महाबलीपुरम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच हुई दूसरी अनौपचारिक शिखर वार्ता के बाद पहली बार विशेष प्रतिनिधि स्तर वार्ता हो रही है.


दोनों देशों के बीच पिछली विशेष प्रतिनिधि स्तर बातचीत चीन के चेंगदू में नवम्बर 2018 में हुई थी. भारत और चीन यथा शीघ्र अपने सीमा विवाद का एक तर्क सम्मत और परस्पर स्वीकार्य समाधान निकालने का सम्पर्क जता चुके हैं. वहीं, 2017 में हुई डोकलाम सीमा.विवाद के बाद वुहान की अनौपचारिक शिखर वार्ता में बनी आपसी रजामंदी के मुताबिक दोनों पक्षों ने सैन्य स्तर पर संवाद और विश्वास बढ़ोतरी के उपायों पर भी काफी जोर दिया है.


भारत और चीन के बीच साढ़े तीन हज़ार किमी से अधिक अनसुलझी लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल का समधान करने और सीमा विवाद सुलझाने के लिए इस वार्ता प्रक्रिया का गठन 2003 में किया गया था.


यह भी पढ़ें-


CM नीतीश बोले- राज्य में किसी कीमत पर NRC लागू नहीं होगा, चिराग पासवान ने सरकार पर साधा निशाना


महाराष्ट्र: नागरिकता कानून पर बीड और हिंगोली में प्रदर्शन ने लिया हिंसा का रूप