India China Dispute: एलएसी पर भारतीय सैनिक अब चीनी सैनिकों को सिर्फ आमने सामने की लड़ाई में ही पटखनी नहीं दे रहे हैं, बल्कि चीन को उसकी ही भाषा में जवाब दे रहे हैं. एलएसी पर टकराव का एक नया वीडियो सामने आया है, जिसमें भारतीय सेना का एक ऑफिसर चीनी सैनिक के पूछने पर अपना नाम 'मेजर कीन कुमार' बता रहा है. वीडियो में भारतीय सेना का एक एसएफएफ कमांडो चीन के एक तिब्बती सैनिक को पहचान लेता है.


भारत‌ और चीन के सैनिकों के बीच टकराव का एक नया वीडियो सामने आया है. इसमें एक भारतीय ऑफिसर चीनी सैनिक को अपना नाम 'मेजर कीन कुमार' बता रहा है. हालांकि, ये साफ नहीं है कि ये वीडियो कहां का है, लेकिन सूत्रों की मानें तो भूगौलिक स्थिति देखकर ऐसा लगता है कि ये वीडियो अरूणाचल प्रदेश से सटी एलएसी का है. वीडियो में दोनों देश के सैनिक बैनर-ड्रिल कर रहे हैं.


लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल यानी एलएसी पर बैनर ड्रिल तब की जाती है जब भारत और चीन के सैनिक पैट्रोलिंग के वक्त एक दूसरे के सामने आ जाते हैं. ऐसा एलएसी को अपने-अपने नजरिए से देखने पर आता है. तब दोनों देश के सैनिक बैनर लगाकर एक दूसरे को पीछे जाने के लिए कहते हैं.


 




करीब 27 सेकेंड के इस वीडियो में चीन की पीएलए सेना का एक सैनिक पीपीई किट पहने हुए दिख रहा है. उसका चेहरा भी ढका हुआ है. पीपीई किट पहने होने के चलते ऐसा लगता है कि ये वीडियो कोरोना महामारी की पहली लहर के दौरान का है.


वीडियो में पीपीई किट पहना चीनी सैनिक भारतीय ऑफिसर से उसका नाम पूछता है तो भारतीय सैनिक अपना नाम 'मेजर कीन कुमार' बताता है. दरअसल, फौज में अगर कोई सैनिक बहुत सवाल जवाब करता है तो उसे मिस्टर कीन का नाम दिया जाता है. लेकिन चीनी सैनिक के साथ हुए सवाल जवाब में भारतीय सैनिक अपना ही नाम मेजर कीन बता देता है.


वीडियो में जब मिस्टर कीन से जुड़ा वार्तालाप चल रहा था तो भारत का एक अन्य सैनिक चीन के एक अन्य सैनिक से बात करता हुआ सुना जा सकता है. भारतीय सैनिक ‌स्पेशल फ्रंटियर फोर्स यानी एसएफएफ से जुड़ा हुआ लगता है और तिब्बती भाषा में चीनी सैनिक से पूछता है क्या वो तिब्बती है, तो चीनी सैनिक कहता है कि हां, वो तिब्बती है. भारतीय सेना की एसएफएफ में तिब्बती मूल के सैनिक हैं. हाल ही में चीन की पीएलए सेना तिब्बती मूल के सैनिकों को अपनी सेना में बड़ी तादाद में भर्ती कर रही है. 


इस वीडियो को लेकर अभी तक भारतीय सेना की तरफ से कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है.


लखीमपुर हिंसा मामले के बारे में पूछा तो ABP NEWS रिपोर्टर से केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा ने की बदसलूकी, उठे ये सवाल


Omicron Case in Bengal: पश्चिम बंगाल में कोरोना के ओमिक्रोन वेरिएंट का आया पहला मामला, सात वर्षीय बच्चा हुआ संक्रमित