नई दिल्ली: भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में गलवान घाटी में हुई झड़प को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है. झड़प के दौरान बिहार रेजीमेंट के भारत के वीर जवानों ने चीन को तगड़ा सबक सिखाया था. भारत के जवान शहीद हुए तो चीन को भी बड़ा नुकसान हुआ है. बताया जा रहा है कि दोनों देशों की सेना के बीच हुई झड़प के दौरान भारत के कब्जे में चीन के 15 सैनिक थे.


एक अधिकारी समेत 15 जवान भारतीय सेना के कब्जे में थे- रिपोर्ट


गलवान में झड़प को लेकर सरकार को जो रिपोर्ट सौंपी गई है, एबीपी न्यूज को उसी रिपोर्ट से बड़ी जानकारी मिली है. सूत्रों के मुताबिक, अगर चीन ने भारत के 10 सैनिकों को पकड़ा था तो एक वक्त ऐसा था, जब चीनी सेना के एक अधिकारी समेत 15 जवान भारतीय सेना के कब्जे में थे.


यही नहीं भारत के 20 सैनिक शहीद हुए तो चीन को दोगुना नुकसान हुआ. हालांकि बताया जा रहा है कि भारतीय सेना ने झड़प के बाद चीन के सभी 15 सैनिकों को छोड़ दिया था.



भारतीय जवानों ने चीन के 35 से अधिक सैनिकों को मार दिया- अमेरिकी खुफिया सूत्र


समाचार एजेंसी पीटीआई ने लिखा है कि अमेरिकी खुफिया सूत्रों के मुताबिक इस झड़प के दौरान भारतीय जवानों ने चीन के 35 से अधिक सैनिकों को मार दिया. अमेरिका ने चीन पर भारत समेत अन्य पड़ोसियों के साथ सीमा पर तनाव बढ़ाने का आरोप लगाया है. उसका कहना है कि चीन वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से लड़ रहे इन देशों के वर्तमान हालात का फायदा उठाना चाहता है.


भारतीय सेना को मिली कार्रवाई करने की छूट


बता दें कि आज रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने तीनों सेना प्रमुख और सीडीएस, जनरल बिपिन रावत के साथ चीन सीमा पर चल रहे गतिरोध को लेकर समीक्षा-बैठक की. करीब एक घंटे चली इस मीटिंग में रक्षा मंत्री ने सैनिकों को चीन सीमा पर उत्पन्न किसी भी विषम-परिस्थिति में किसी भी तरह की कार्रवाई करने की छूट दे दी है. कल से रक्षा मंत्री तीन दिव‌सीय रूस की यात्रा पर जा रहे हैं.

यह भी पढ़ें-


LAC पर चीन को जवाब देने के लिए सेना को मिली खुली छूट, सेना प्रमुखों के साथ रक्षा मंत्री की मीटिंग में हुआ फैसला


जम्मू-कश्मीर: श्रीनगर में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में तीन आतंकी ढेर, सर्च ऑपरेशन जारी