India China Faceoff: भारतीय और चीनी सैनिकों की अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) के तवांग सेक्टर में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के निकट एक स्थान पर नौ दिसंबर को झड़प हुई है. जिससे दोनों पक्षों के कुछ जवान मामूली रूप से घायल हो गये. सैन्य सूत्रों ने सोमवार को यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि भारतीय सैनिकों (Indian Soldiers) ने चीनी पीएलए (PLA) सैनिकों का डटकर मुकाबला किया.


न्यूज़ एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से बताया कि, ''संघर्ष के तुरंत बाद दोनों पक्ष इलाके से पीछे हट गए. चीनी पीएलए सैनिकों की संख्या लगभग 300 थी जो भारी तैयारी के साथ आए थे, उन्हें उम्मीद नहीं थी कि उनका सामना करने के लिए भारतीय सैनिक पूरी तरह से तैयार होंगे.''


चीन के ज्यादा सैनिक हुए घायल


एक सूत्र ने कहा कि, ‘‘पीएलए के सैनिकों के साथ तवांग सेक्टर में एलएसी पर नौ दिसंबर को झड़प हुई. हमारे सैनिकों ने चीनी सैनिकों का दृढ़ता के साथ सामना किया. इस झड़प में दोनों पक्षों के कुछ जवानों को मामूली चोटें आईं.’’ सूत्रों का दावा है कि इस झड़प में चीन के सैनिक ज्यादा घायल हुए हैं. एबीपी न्यूज़ के सूत्रों के मुताबिक घायल चीनी सैनिकों की तादाद 20 से ज्यादा है.


फ्लैग मीटिंग के बाद पीछे हटे जवान


सूत्रों ने कहा कि दोनों पक्ष तत्काल क्षेत्र से पीछे हट गये. सूत्र ने कहा, ‘‘हमारे कमांडर ने तवांग सेक्टर में एलएसी पर झड़प के बाद शांति बहाल करने के लिए चीनी समकक्ष के साथ ‘फ्लैग बैठक’ की.’’ सूत्र ने कहा, ‘‘अरुणाचल प्रदेश में तवांग सेक्टर में एलएसी से सटे अपने दावे वाले कुछ क्षेत्रों में दोनों पक्ष गश्त करते हैं. यह सिलसिला 2006 से जारी है.’’ 


पहले भी हुआ है आमना-सामना


हालांकि ये पहली बार नहीं है जब अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) के तवांग (Tawang) सेक्टर में भारत और चीन के सैनिकों का आमना-सामना हुआ है. इससे पहले अक्टूबर 2021 में भी इसी तरह की एक घटना हुई थी जब यांगसे में चीन के सैनिकों को भारत के सैनिकों ने कुछ घंटों के लिए हिरासत में ले लिया था. 


ये भी पढ़ें-


'ढुलमुल रवैया छोड़ें...', भारत-चीन सेना की झड़प पर सरकार से बोली कांग्रेस, असदुद्दीन ओवैसी ने भी दी तीखी प्रतिक्रिया