नई दिल्ली: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने चीन के विदेश मंत्री वांग यी से बात की. इस दौरान एलएसी के विवादित क्षेत्रों से सैनिकों की वापसी की स्थिति की समीक्षा की गई.


उन्होंने ट्वीट कर कहा, ''आज दोपहर को विदेश मंत्री वांग यी से बात की. इस दौरान सीमा गतिरोध पर ‘मास्को समझौते’ के क्रियान्वयन पर चर्चा की और सैनिकों की वापसी की स्थिति की समीक्षा की.''


बता दें कि भारत और चीन के बीच पिछले साल पांच मई में पैंगोंग झील क्षेत्र में हिंसक संघर्ष के बाद सैन्य गतिरोध शुरू हुआ था. इसके बाद भारत और चीन ने बड़ी संख्या में जवानों और हथियारों की तैनाती की.


हालांकि पिछले दिनों भारत और चीन में गतिरोध खत्म करने के लिए सहमति बनी. इसके बाद दोनों देशों की सेनाओं ने ऊंचाई वाले क्षेत्र में स्थित पैंगोंग झील के उत्तरी और दक्षिणी किनारे से सैनिकों और हथियारों को पीछे ले गए.


डिसइंगेजमेंट के दूसरे चरण के लिए पिछले दिनों भारत और चीन के बीच कमांडर स्तर की बैठक हुई. 10वें दौर की बैठक में भारत ने तनाव कम करने के लिए हॉट स्प्रिंग्स, गोग्रा और डेपसांग क्षेत्रों से सैनिकों की जल्द वापसी पर जोर दिया. हालांकि जानकार मानते हैं कि डेपसांग प्लेन में डिसइंगेजमेंट आसान नहीं है.


Explained: भारत-पाकिस्तान के बीच हुए समझौते पर उठ रहे हर सवाल का यहां पढ़ें जवाब