नई दिल्ली: चीनी सेना की पूर्वी लद्दाख में कुछ इलाकों से वापसी जारी है. सेना के सूत्रों ने आज बताया कि चीनी और भारतीय सेना के बीच पीछे हटने की प्रक्रिया हॉट स्प्रिंग और गोगरा इलाके में कल शुरू हुई है. यह अगले कुछ दिन में पूरी हो जाएगी.


सूत्रों ने बताया कि समझौते के तहत दोनों पक्ष विवादित इलाकों से 1 से 1.5 किमी पीछे हटेंगे और जब यह प्रक्रिया पूरी हो जाएगी तो आगे की दिशा तय करने के लिए दोबारा बातचीत होगी.






इससे पहले रविवार को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल और चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने टेलीफोन पर बात की जिसमें वे वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) से सैनिकों के ‘तेजी से’ पीछे हटने की प्रक्रिया को पूरा करने पर सहमत हुए.


विदेश मंत्रालय ने सोमवार को बताया कि डोभाल और वांग के बीच हुई वार्ता में इस बात पर सहमति बनी कि सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति एवं स्थिरता की पूर्ण बहाली के लिए ‘‘जल्द से जल्द’’ सैनिकों का ‘‘पूरी तरह पीछे हटना’’ आवश्यक है.


बता दें कि 15 जून को गलवान घाटी में दोनों देशों के सैनिकों के बीच हुई झड़प में भारत के 20 जवान शहीद हो गए थे. झड़प में चीनी सेना को भी काफी नुकसान होने की खबर है हालांकि उसने अब तक इसका ब्योरा साझा नहीं किया है.


लेह: क्या LAC पर पीछे हटना चीन की है कोई नई चाल? समझिए चीन से सावधान रहना क्यों जरूरी