चंडीगढ़: पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह और शिरोमणि अकाली दल ने शुक्रवार को पाकिस्तान में ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर भीड़ के हमले को लेकर चिंता जाहिर की है.सिंह ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से अनुरोध किया कि वह यह सुनिश्चित करें कि ननकाना साहिब गुरुद्वारे में फंसे श्रद्धालुओं को भीड़ से बचाया जाए.वहीं, शिअद अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अनुरोध किया कि वह यह मामला अपने पाकिस्तानी समकक्ष के साथ उठाएं.


विदेश मंत्रालय के मुताबिक पाकिस्तान में अल्पसंख्यक सिख समुदाय के सदस्य पवित्र शहर ननकाना साहिब में हिंसक कृत्य के शिकार हुए हैं. पाकिस्तान के इस शहर में सिख धर्म के संस्थापक गुरुनानक देव का जन्म हुआ था.मुख्यमंत्री ने ट्वीट किया, “इमरान खान से अपील करता हूं कि वह तत्काल हस्तक्षेप करें जिससे गुरुद्वारा ननकाना साहिब में फंसे श्रद्धालुओं और इस पवित्र स्थल को घेराबंदी कर खड़ी उग्र भीड़ से बचाया जा सके.”


वह उन खबरों पर प्रतिक्रिया दे रहे थे जिनमें कहा गया था कि पाकिस्तान के जिस शहर में सिख धर्म के संस्थापक गुरुनानक देव का जन्म हुआ था वहां गुरुद्वारे पर भीड़ ने हमला किया है. खबरों में कहा गया था कि ननकाना साहिब में नाराज स्थानीय लोगों ने सिख तीर्थयात्रियों पर पथराव किया है.


भारत ने पाकिस्तान में गुरद्वारा ननकाना साहिब में तोड़फोड़ की कड़ी निंदा की


भारत ने पाकिस्तान में पवित्र ननकाना साहिब गुरद्वारे में तोड़फोड़ की शुक्रवार को कड़ी निन्दा की और पड़ोसी देश से वहां सिखों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए तत्काल कदम उठाने का आह्वान किया.


विदेश मंत्रालय ने कहा कि पाकिस्तान में श्री गुरु नानक देव जी के जन्मस्थान पवित्र ननकाना साहिब में सिखों के साथ हिंसा हुई है.


विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘‘ भारत इस पवित्र स्थान पर तोड़फोड़ और बेअदबी की हरकतों की कड़ी निंदा करता है.’’


इसने कहा, ‘‘ हम पाकिस्तान सरकार से सिखों की सुरक्षा एवं कल्याण सुनिश्चित करने के लिए तत्काल कदम उठाने का आह्वान करते हैं.’’


मंत्रालय ने कहा, ‘‘ उन बदमाशों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए जो इस पवित्र गुरद्वारे में बेअदबी में शामिल हैं और जिन्होंने अल्पसंख्यक सिखों पर हमला किया है.’’


मीडिया की खबरों के अनुसार गुरद्वारा ननकाना साहिब पर एक भीड़ ने हमला किया.खबरों के अनुसार शुक्रवार को ननकाना साहिब के स्थानीय लोगों ने शुक्रवार को सिख श्रद्धालुओं पर पथराव किया.


ननकाना साहिब में स्थिति तनावपूर्ण 


दिल्ली में बीजेपी के विधायक मनजिंदर सिंह सिरसा ने वीडियो शेयर किया है. साथ ही कई वीडियो पाकिस्तानी मीडिया में भी वायरल हो रहे हैं. पाकिस्तान की भीड़ कह रही है कि ननकाना साहिब का नाम बदलकर गुलाम अली मुस्तफा कर देंगे. बताया जा रहा है ननकाना साहिब में स्थिति तनावपूर्ण है. वाघा से ननकाना साहिब की दूरी सौ किलोमीटर है. ननकाना साहिब गुरु नानक जी का जन्मस्थल है. सिरसा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अपील की है कि वह इसपर कठोर संज्ञान लें. सिरसा, दिल्ली सिख गुरुद्वारा मैनेजमेंट कमेटी के अध्यक्ष भी हैं.


मनजिंदर सिंह सिरसा ने मोहम्मद हसन के नेतृत्व में भीड़ द्वारा गुरुद्वारा श्री ननकाना साहिब पर हमले की कड़ी निंदा की. उन्होंने कहा कि सिख समुदाय पाकिस्तान में सिखों को धमकाने के सभी प्रयासों का विरोध करेगा. सिरसा के अनुसार जिस मोहम्मद हसन ने गुरुद्वारा श्री ननकाना साहिब के ग्रंथी की बेटी जगजीत कौर का अपहरण किया था, उसी ने भीड़ का नेतृत्व किया. इस भीड़ ने गुरुद्वारे के खुले गेट को तोड़ने की कोशिश की. सिरसा ने कहा कि पहले हसन ने सभा को संबोधित किया और घोषणा की कि श्री ननकाना साहिब में एक भी सिख को रहने की अनुमति नहीं देंगे और पवित्र शहर का नाम गुलाम अली मुस्तफा रखेंगे.


पाक PM इमरान खान ने भारत की छवि खराब करने के लिए शेयर किया गलत वीडियो, चारों तरफ निंदा होने के बाद हटाना


पाक में अल्पसंख्यकों पर जुल्म का सबूत, सिखों के पवित्र तीर्थ स्थल गुरुद्वारा श्री ननकाना साहिब पर हुआ हमला, वीडियो