नई दिल्ली: क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक साझेदारी (RCEP) को लेकर भारत ने अपना रुख साफ कर दिया है. अब भारत RCEP में शामिल नहीं होगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत के हित में निर्णय लिया है. भारत के इस रुख को विश्वस्तर पर पीएम मोदी के मजबूत नेतृत्व और दुनिया में भारत के बढ़ते कद का एक मजबूत प्रतिबिंब के रूप में भी देखा जा रहा है. भारत के इस निर्णय से भारत के किसानों, MSMEs और डेयरी क्षेत्र को बहुत मदद मिलेगी. भारत का रुख गरीबों के हितों की रक्षा करने वाला माना जा रहा है.


दरअसल, भारत आरसीईपी वार्ता के दौरान इन मुद्दों को पहले ही दिन से उठाने में लगा था. जिन मुद्दों पर भारत ने अपना रुख स्पष्ट किया, उनमें टैरिफ डिफरेंशियल के कारण रूल्स ऑफ ऑरिजन के खतरे को कम करना भी शामिल था. भारत ने एक निष्पक्ष समझौते पर जोर दिया, जिसमें व्यापार घाटे और सेवाओं के उद्घाटन के मुद्दों को संबोधित किया गया.


भारत ने आयात वृद्धि को रोकने और घरेलू उद्योग के हितों की रक्षा के लिए सुरक्षा तंत्र की भी मांग की. भारत ने एमएफएन दायित्वों की अस्थिरता को भी उठाया जहां भारत आरसीईपी देशों को उसी तरह का लाभ देने के लिए मजबूर होगा जो उसने दूसरों को दिया था. बाजार पहुंच और गैर-टैरिफ बाधाओं पर भारत के लिए कोई विश्वसनीय आश्वासन भी नहीं था. 2014 में टैरिफ में कटौती के लिए आधार वर्ष के रूप में भारत के पास बहुत वैध चिंताएं थीं.





आरसीईपी शिखर सम्मेलन में अपने भाषण में पीएम मोदी ने कहा, ''भारत अधिक से अधिक क्षेत्रीय एकीकरण के साथ-साथ मुक्त व्यापार और नियम-आधारित अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था के पालन के लिए खड़ा है. भारत प्रारंभ से ही आरसीईपी वार्ता में सक्रिय, रचनात्मक और सार्थक रूप से लगा हुआ है. भारत ने हड़ताली संतुलन के पोषित उद्देश्य के लिए, देने और लेने की भावना से काम किया है.


उन्होंने कहा, ''आज जब हम आरसीईपी वार्ता के सात वर्षों के दौरान देखते हैं, तो वैश्विक आर्थिक और व्यापार परिदृश्य सहित कई चीजें बदल गई हैं. हम इन परिवर्तनों को नजरअंदाज नहीं कर सकते. आरसीईपी समझौते का वर्तमान स्वरूप आरसीईपी के मूल सिद्धांत और सहमत मार्गदर्शक सिद्धांतों को पूरी तरह से प्रतिबिंबित नहीं करता है. यह संतोषजनक रूप से भारत के उत्कृष्ट मुद्दों और चिंताओं को भी संबोधित नहीं करता है ऐसी स्थिति में, भारत के लिए RCEP समझौते में शामिल होना संभव नहीं है.''





यह पहली बार नहीं है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत सरकार ने अंतर्राष्ट्रीय व्यापार और संबंधित वार्ता के मामलों में एक मजबूत संकल्प का प्रदर्शन किया है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप जो अपने वार्ता कौशल के लिए जाने जाते हैं, ने खुद को पीएम मोदी को एक कठिन वार्ताकार कहा है.


वैश्विक व्यापार वार्ता में भारतीय हितों की रक्षा करने में यूपीए का कमजोर रिकॉर्ड-
- भारत ने 2010 में ASEAN और दक्षिण कोरिया के साथ FTA पर हस्ताक्षर किए. इसने 2011 में मलेशिया और जापान के साथ FTA पर भी हस्ताक्षर किए.


- यूपीए के दौरान भारत ने आसियान देशों में अपना बाजार 74% खोला लेकिन इंडोनेशिया जैसे अमीर देशों ने भारत के लिए केवल 50% खोला. UPA के तहत भारत सरकार 2007 में भारत-चीन FTA का पता लगाने और 2011-12 में चीन के साथ RCEP वार्ता में शामिल होने के लिए सहमत हुई.


-इन निर्णयों के प्रभाव के कारण भारत का व्यापार घाटा RCEP राष्ट्रों के साथ 2004 में 7 बिलियन डॉलर से बढ़कर 2014 में $ 78 बिलियन हो गया.


भारतीय-उद्योग के उठाए गए कदम-


- कोरियाई FTA समीक्षा 3 साल पहले शुरू हुई थी और इसे तेजी से ट्रैक किया जा रहा है.


- एफटीए की पिछली सरकार के तहत खराब बातचीत से भारतीय उद्योग को नुकसान हुआ और व्यापार संतुलन बिगड़ गया. भारत ने पहले ही FTA की समीक्षा के लिए आसियान में समझौता कर लिया है.


- एक संयुक्त कार्यदल 18/11 को जापान एफटीए में संबोधित किए जाने वाले मुद्दों पर चर्चा कर रहा है और एफटीए की समीक्षा पर भी चर्चा करेगा.


- विभिन्न उद्योग विशेषकर किसान, लघु और हथकरघा क्षेत्र आयात पर लिए गए निर्णयों से लाभान्वित हो रहे हैं.


- आयात वृद्धि को संबोधित करने और घरेलू उद्योग के हित की रक्षा के लिए ताड़ के तेल पर लगाए गए 5% का उपयुक्त सुरक्षा शुल्क. इससे भारतीय किसानों को भी फायदा होगा.


- स्थानीय काजू प्लांटर्स के हितों की रक्षा के लिए, काजू कर्नेल का न्यूनतम आयात मूल्य रु. 88.8 किग्रा से रु .680 प्रति किग्रा और काजू कर्नेल का रु. 400 प्रति किग्रा से रु 20 प्रति किग्रा है.


- किसानों को पारिश्रमिक मूल्य सुनिश्चित करने के लिए, मटर और दालों के आयात को प्रतिबंधित किया गया है और केवल 4 लाख मीट्रिक टन तूर और 3 लाख मीट्रिक टन मूंग और उड़द के आयात को वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए अनुमति दी गई है.


स्टील के आयात की निगरानी के लिए, एक स्टील आयात निगरानी प्रणाली (SIMS) शुरू की गई है. सभी हितधारकों के पास विभिन्न इस्पात उत्पादों के आयात के बारे में अग्रिम जानकारी होगी और यह समय पर नीतिगत हस्तक्षेप को सक्षम करेगा.


मुर्गी पालन और डेयरी फार्मिंग के लिए मक्का (फीडग्रेड) की कमी को कम करने के लिए, 50% के सामान्य सीमा शुल्क के बजाय 5% मीट्रिक टन फ़ीड-ग्रेड मक्का के आयात को कम से कम 15% सीमा शुल्क की अनुमति दी गई है. इससे पोल्ट्री उत्पादन और डेयरी फार्मिंग को बढ़ावा मिलेगा.


- भारत विशेषकर कृषि क्षेत्र के गरीबों के हितों की रक्षा करने के मामले में सबसे आगे रहा है. भारत अपने किसानों के हितों की रक्षा करने और पीएम मोदी के तहत ब्यूनस आयर्स में डब्ल्यूटीओ में गरीबों के लिए खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने में कामयाब रहा.


- भारत ने भारतीय छोटे मछुआरों के लिए अंतर्राष्ट्रीय समर्थन प्राप्त किया है- छोटे मछुआरों के लिए भारत की योजना को 80 देशों का समर्थन प्राप्त है.


- भारत अपने आर्थिक और सामरिक हितों को आगे बढ़ाने के लिए जारी रहेगा.


भारत दुनिया की सबसे खुली अर्थव्यवस्थाओं में से एक बन गया है जिसमें टैरिफ और गैर-टैरिफ दोनों का व्यापार करने के लिए बहुत कम अवरोध हैं. यह संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोपीय संघ के साथ व्यापार समझौतों की खोज कर रहा है, जहां भारतीय उद्योग और सेवाएं प्रतिस्पर्धी होंगे और बड़े विकसित बाजारों तक पहुंच से लाभान्वित होंगे.


यह उन समझौतों में शामिल होने से भी बचेगा, जो वास्तव में उन देशों के साथ चुपके से एफटीए कर रहे हैं जिनके साथ यह पहले से ही भारी व्यापार असंतुलन और बाजार की विकृतियों का सामना कर रहा है, जिन्होंने घरेलू उत्पादकों और भारतीय अर्थव्यवस्था को नकारात्मक रूप से प्रभावित किया है.