India Covid-19 Udapte: चीन में कोरोना वायरस (Coronavirus) से मची तबाही को देखते हुए भारत (India) अलर्ट हो गया है. सरकार की ओर से जरूरी एडवाइजरी भी जारी की गई है. इसी के तहत इंटरनेशनल यात्रियों के लिए शनिवार (24 दिसंबर) से भारत में रैंडम कोरोना टेस्ट (Random Covid Test) जरूरी हो गया है. इंटरनेशनल उड़ानों से आने वाले कुछ यात्रियों का आज से रैंडम टेस्ट किया जाएगा. इसके अलावा फ्लाइट के कुल यात्रियों में से 2 फीसदी यात्रियों का रैंडम टेस्ट भी किया जाएगा. कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए शनिवार सुबह 10 बजे से इंटरनेशनल यात्रियों के रैंडम टेस्ट का नियम लागू हो जाएगा. 


स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से नागरिक उड्डयन मंत्रालय को लिखी चिट्ठी में कहा गया था कि इंटरनेशनल उड़ानों से आने वाले यात्रियों में से 2 फीसदी का 24 दिसंबर से रैंडम कोरोना टेस्ट किया जाएगा. एयरलाइंस कंपनी तय करेगी कि किन यात्रियों का कोरोना टेस्ट होगा. अलग-अलग देशों से यात्रा करने वाले यात्रियों को भी टेस्टिंग में शामिल किया जाएगा. एडवाइजरी के मुताबिक, इन यात्रियों का सैंपल लेकर उन्हें जाने दिया जाएगा. चिट्ठी में कहा गया कि रैंडम टेस्ट के बाद अगर कोई यात्री कोविड संक्रमित पाया जाता है तो सैंपल को जीनोमिक टेस्ट के लिए भेजा जाना चाहिए.


थर्मल स्क्रीनिंग भी की जाएगी


दुनिया भर में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए सरकार ने इंटरनेशलन यात्रियों को लेकर कई जरूरी दिशा-निर्देश जारी किए हैं. सरकार की एडवाइजरी के मुताबिक, एयरपोर्ट पर आने वाले सभी यात्रियों से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने को कहा गया है. साथ ही एयरपोर्ट में एंट्री करने पर वहां मौजूद स्वास्थ्य अधिकारी यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग भी करेंगे. इस दौरान अगर स्वास्थ्य अधिकारियों को किसी यात्री में कोरोना के लक्षण मिलते हैं तो उसे प्रोटोकॉल के तहत मेडिकल सुविधा मुहैया कराई जाएगी. स्वास्थ्य विभाग ने एयरपोर्ट पर आने वाले सभी यात्रियों को प्रोटोकॉल का पालन करने को लेकर निर्देशित किया है. 


एडवाएजरी की अहम बातें


1. इंटरनेशनल यात्रियों में 2 फीसदी का रैंडम कोरोना टेस्ट होगा.
2. संबंधित एयरलाइंस ही रैंडम टेस्टिंग के लिए यात्रियों को चुनेंगी. इसमें ज्यादातर उन यात्रियों को शामिल किया जाएगा, जो अलग-अलग देशों से यात्रा कर लौटे हैं. उनका सैंपल लेने के बाद एयरपोर्ट से बाहर जाने दिया जाएगा.
3. टेस्टिंग के दौरान अगर यात्री कोरोना पॉजिटिव पाया जाता है तो उसका सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा जाएगा.
4. कोरोना पॉजिटिव यात्रियों को प्रोटोकॉल के तहत आइसोलेटेड किया जाएगा.
5. हालांकि, रेंडम टेस्टिंग से 12 साल से कम उम्र के बच्चों को छूट दी गई है. 
6. एडवाइजरी में सभी यात्रियों से खुद की देखभाल करने की हिदायत दी गई है. साथ ही कोरोना का लक्षण पाए जाने पर उसकी रिपोर्ट नेशनल हेल्पलाइन नंबर 1075 पर करने को कहा गया है. 


इसे भी पढ़ेंः-


Modi Cabinet Decisions: OROP स्कीम में जोड़े गए 5 लाख और नाम, 81 करोड़ गरीबों को अगले एक साल तक मिलेगा मुफ्त अनाज