India Corona News: उत्तर प्रदेश के आगरा के मुख्य चिकित्सा अधिकारी (CMO) डॉक्टर अरुण कुमार श्रीवास्तव ने बुधवार को कहा कि अर्जेंटीना से एक पर्यटक, जिसका कोविड​​​-19 टेस्ट पॉजिटिव आया था, वह अचानक से लापता हो गया है.


ताजमहल में स्क्रीनिंग के दौरान व्यक्ति से नमूने लिए गए थे और एंटीजन टेस्ट में वह पॉजिटिव पाया गया. उसे ताजमहल परिसर में प्रवेश नहीं करने दिया गया था. बता दें कि चीन समेत कई देशों में कोविड-19 मामलों के उछाल को देखते हुए भारत में अलर्ट है.


'विदेशी पर्यटक ने दी गलत जानकारी'


डॉ. श्रीवास्तव ने कहा कि विदेशी पर्यटक ने अपनी गलत जानकारी दी थी. उसे अब अधिकारियों और पुलिस की मदद से ढूंढा जा रहा है. डॉ श्रीवास्तव ने कहा, "एक अंतरराष्ट्रीय पर्यटक, जो 26 दिसंबर को ताजमहल घूमने आया था, उसका कोविड टेस्ट पॉजिटिव आया था. एंटीजन टेस्ट में पॉजिटिव पाए जाने पर उसे ताजमहल के अंदर प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी गई थी. उसने हमें गलत संपर्क विवरण दिया था. हम उसका पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं. उसका पता लगाने के लिए हम स्थानीय अधिकारियों, पुलिस, एएसआई और आसपास के होटलों से मदद ले रहे हैं."


चीन से लौटा एक व्यक्ति भी कोविड पॉजिटिव


डॉ. श्रीवास्तव ने बताया, "आगरा में एक और कोरोना मरीज मिला है जो कुछ दिन पहले चीन से लौटा था. जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए नमूना लखनऊ भेजा गया है. यह अहम है क्योंकि वह चीन से आया था. वह 22 दिसंबर को भारत में उतरा और 23 दिसंबर आगरा पहुंच गया था. हम उसके संपर्कों का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं. शख्स कई लोगों के संपर्क में नहीं आया है क्योंकि वह आने के बाद से ज्यादातर समय अपने कमरे में ही बिताता था."


जिला प्रशासन की कोविड पर पैनी नजर


इस बीच, केंद्र के दिशा-निर्देशों के बाद आगरा रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड और हवाई अड्डे पर जांच बढ़ा दी गई है. आगरा में स्वास्थ्य अधिकारियों ने मुख्य रूप से विदेशी पर्यटकों पर अपना ध्यान केंद्रित करते हुए ताजमहल और अन्य स्मारकों पर आने वालों की स्क्रीनिंग शुरू कर दी है. आगरा में ताजमहल देखने के लिए देशी-विदेशी पर्यटक प्रतिदिन बड़ी संख्या में आते हैं.


आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, स्थिति को ध्यान में रखते हुए, उन्हें अपनी यात्रा से पहले एक कोविड टेस्ट कराना पड़ेगा. जिला स्वास्थ्य सूचना अधिकारी (आगरा) अनिल सत्संगी ने कहा, "स्वास्थ्य विभाग ने संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए पहले ही टेस्ट शुरू कर दिए हैं. अलर्ट जारी होने के कारण अब सभी पर्यटकों के लिए कोरोना टेस्ट को अनिवार्य कर दिया गया है."


 यह भी पढ़ें: Cough Syrup Death: इंडियन कफ सिरप से उज्बेकिस्तान में मौतों का दावा, भारत सरकार ने मांगी रिपोर्ट, जानें क्या कहा