India-Covid Update: दो साल बाद भारत में बिना किसी प्रतिबंध के क्रिसमस मनाया गया. लोगों के बीच काफी उत्साह देखा गया है. भारत सरकार देश में कोविड की स्थिति पर पैनी नजर रखे हुए है. वहीं पड़ोसी देश चीन उस स्थिति से निपट रहा है, जिसे वर्तमान में दुनिया का सबसे खराब प्रकोप बताया जा रहा है.


राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (NHC) की ओर से लीक की गई रिपोर्ट में सामने आए आंकड़ों के अनुसार, चीनी आबादी के लगभग 18 प्रतिशत यानि 200 मिलियन से ज्यादा लोग इस महीने कोरोना वायरस से संक्रमित हुए हैं. इस बीच, भारत में, अधिकारी मास्क लगाने और सैनिटाइज़र का उपयोग सुनिश्चित करने के लिए रिमाइंडर भेज रहे हैं. 


 भारत की कोविड स्थिति पर 10 अपडेट 



  1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस साल के आखिरी 'मन की बात' रेडियो संबोधन में कहा कि कई देशों में कोविड मामलों में तेजी देखी जा रही है. उन्होंने याद दिलाया कि सावधानी बरतना बेहद जरुरी है. ऐसे में हमें मास्क और हाथ धोने जैसी सावधानियों का ज्यादा ध्यान रखना होगा. हम सतर्क रहेंगे तो सुरक्षित रहेंगे और हमारे उल्लास में कोई बाधा नहीं आएगी. 

  2. उत्तर प्रदेश में अधिकारियों ने कहा कि एक 40 वर्षीय व्यक्ति जो दो दिन पहले चीन से लौटा था उसका कोविड टेस्ट पॉज़िटिव आया था. जिसके बाद उसे आगरा में उसके घर में आइसोलेट कर दिया गया था. नमूने जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे जाएंगे. स्वास्थ्य विभाग की टीमों को उसके परिवार के सदस्यों और उसके संपर्क में आने वालों का परीक्षण करने के लिए कहा गया है."

  3. आगरा का यह मामला सुर्खियों में इसलिए आया क्योंकि चीन में कोविड के उछाल को बीएफ.7 द्वारा संचालित बताया जा रहा है. यह कोविड के अत्यधिक संक्रामक ओमिक्रॉन संस्करण का एक सबवेरिएंट है. भारत ने अब तक कम से कम चार मामले दर्ज किए हैं.

  4. पिछले हफ्ते से सरकार कोविड की तैयारियों पर राज्यों के साथ सूचनाओं का आदान-प्रदान कर रही है. वेरिएंट पर नज़र रखने की कोशिश के बीच सरकार ने निगरानी पर ज़ोर दिया है.

  5. चीन में आईसीयू और श्मशान घाट भरे पड़े है. वहीं इस समय भारत मामलों में तेजी नहीं देख रहा है. पिछले कुछ दिनों में भारत में रोजाना 250 से कम कोरोना मामले दर्ज हुए हैं.

  6. क्रिसमस का जश्न खत्म हो गया है, लेकिन देश इस सप्ताह नए साल का स्वागत करने के लिए बिलकुल तैयार है. बड़े कार्यक्रम और बड़ी सभाएं होने की संभावना है जहां काफी लोग एकत्रित होने वाले है.

  7. अधिकारी लोगों को भीड़-भाड़ वाली जगहों पर मास्क पहनने की याद दिला रहे हैं. अभी मास्क पहनने को अनिवार्य नहीं किया गया है.

  8. अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों के लिए हवाई अड्डों पर स्क्रीनिंग शनिवार से शुरू हो गई है. सरकार ने चीन, थाईलैंड, जापान, दक्षिण कोरिया और सिंगापुर से आने वालों के लिए आरटी-पीसीआर परीक्षण रिपोर्ट अनिवार्य करने की भी घोषणा की है.

  9. अधिकारी अभी तक कड़े उपायों पर विचार नहीं कर रहे हैं. एक्सपर्ट्स के मुताबिक अभी घबराने की जरुरत नहीं है केवल सावधानी बरतने की जरुरत है. 

  10. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सोमवार को अपडेट किए गए आंकड़ों के अनुसार, भारत ने 196 नए कोरोनो मामले दर्ज किए है. वहीं सक्रिय मामले मामूली रूप से बढ़कर 3,428 हो गए है. 


ये पढ़े :  Coronavirus: देश के इन 10 राज्यों में एक भी कोरोना का एक्टिव केस नहीं, केरल में हैं सबसे ज्यादा