Bangladesh Crisis News: बांग्लादेश में भीषण आगजनी और हिंसा के बाद अब अस्थाई सरकार बन गई है. ऐसे में भारत-बांग्लादेश बार्डर पर गतिविधियां तेज हो गई हैं. इस बीच हजारों की संख्या में बांग्लादेशी नागरिक हिंसा से बचने के लिए भारत की सीमा में एंट्री करना चाहते हैं, जिसके लिए सीमावर्ती इलाकों में बीएसएफ ने अपनी गश्त बढ़ा दी है कि कोई भी अवैध रूप से सीमा में न घुसे. इस बीच केंद्र की मोदी सरकार ने एक खास एयरक्राफ्ट सर्विलांस के लिए तैनात किया है.

  


आईडीआरडब्लू की रिपोर्ट के मुताबिक, केंद्र सरकार ने जो विमान तैनात किया है. उसका नाम ग्लोबल 5000 स्पेशल मिशन एयरक्राफ्ट है. फिलहाल, इसके इस्तेमाल भारत की खुफिया एजेंसी रॉ करती है. इस विमान की खासियत है कि सिग्नल इंटेलिजेंस इक्ठ्ठा करने के लिए बनाया गया है. इसमें खास तरह के एडवांस इलेक्ट्रॉनिक वॉरफेयर एंड रीकॉन्सेंस सुईट लगे हुए हैं. 


जानिए क्या है एयरक्राफ्ट की तकनीकी खासियत?


बांग्लादेश में हालातों के मद्देनजर इस विमान की तैनाती की गई है. दरअसल, ये विमान बॉम्बार्डियर ग्लोबल 5000 बिजनेस जेट का मॉडिफाइड वर्जन है. इस विमान में कई तरह की खुफिया जानकारी इकट्ठा करने के सिस्टम लगे हुए हैं. वहीं, इस खुफिया विमान में EL/I-3001 एयरबॉर्न इंटीग्रेटेड सिग्नल इंटेलिजेंस सिस्टम लगा हुआ है, जिसे इजरायल ने बनाया है. ये इलेक्ट्रॉनिक सिग्नल हो या फिर कम्यूनिकेशन सभी को ट्रैक कर सकता है.




'BNP के नेताओं और समर्थकों ने 16 सालों तक उत्पीड़न सहा'


इस बीच बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी की प्रमुख खालिदा जिया के बेटे तारिक रहमान ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर एक पोस्ट शेयर किया. जिसमें तारिक ने लिखा कि बांग्लादेश के दृढ़ निश्चयी लोगों से, जिन्होंने 16 सालों तक उत्पीड़न झेला है. मेरी आप लोगों से अपील है कि कानून को अपने हाथ में न लें. हमें बदला लेने से बचना चाहिए. इसके बजाय जिम्मेदारी और मानवीय तरीके से काम करना चाहिए. तारिक ने कहा कि अन्याय का जवाब और अन्याय से देना कभी भी समाधान नहीं होता.






जानें BNP चीफ तारिक रहमान ने लोगों से क्या की अपील?


बीएनपी पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष तारिक रहमान ने कहा कि हमें उथल-पुथल से ऊपर उठकर आगे बढ़ना चाहिए, एक ऐसे समाज का निर्माण करना चाहिए जो एकता और सबसे बढ़कर सुशासन के पोषित मूल्यों पर पनपता हो. उन्होंने आगे कहा कि देश भर में हमारे सभी पार्टी नेताओं, कार्यकर्ताओं और समर्थकों से अपील है कि आइए हम अपने युवाओं और पूरे देश के लिए एक सुरक्षित और आशाजनक भविष्य बनाने के लिए ताकत और दृढ़ संकल्प के साथ एकजुट हों. 


सच्चे लोकतांत्रिक बांग्लादेश को बहाल करें- तारिक रहमान


तारिक रहमान ने कहा कि हमें अपने हर इलाके में समाज के सभी वर्गों के साथ जुड़ाव को प्रोत्साहित करना चाहिए. इसके अलावा आने वाले दिनों में उनके सामने आने वाली हर कठिनाई में उनका साथ देना चाहिए. उन्होंने कहा कि मेरा मानना ​​है कि बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी के लिए राजनीतिक शक्ति का स्रोत लोगों के पास है. आइए हम सब मिलकर एक सच्चे लोकतांत्रिक बांग्लादेश को बहाल करें.


ये भी पढ़ें: Jagdeep Dhankhar Speech: ‘सावधान रहें! कुछ लोगों की ओर से...’, उपराष्ट्रपति धनखड़ ने बिना नाम लिए किस पर किया हमला?