Manpreet Vohra Australia: ऑस्ट्रेलिया में भारतीय उच्चायुक्त मनप्रीत वोहरा ने मेलबर्न में श्री शिव विष्णु मंदिर का दौरा किया. उन्होंने ट्विटर पर परिवार के साथ तस्वीर शेयर करते हुए कहा, "मेलबर्न में ऐतिहासिक श्री शिव विष्णु मंदिर का दौरा किया, एक पूजा स्थल जो हमेशा सभी समुदायों और धर्मों का पूजनीय रहा है. इसको खालिस्तानी समर्थकों ने नुकसान पहुंचाया है. मुझे विश्वास है कि वे सफल नहीं होंगे."


मनप्रीत वोहरा ने अल्बर्ट पार्क, मेलबर्न में प्रतिष्ठित इस्कॉन कृष्ण मंदिर के भी दर्शन किए. यहां की एक तस्वीर को ट्विटर पर शेयर करते हुए उन्होंने लिखा, "अल्बर्ट पार्क, मेलबर्न में प्रतिष्ठित इस्कॉन कृष्ण मंदिर के दर्शन करने का सौभाग्य मिला. यह एक और पवित्र स्थान है जिसे हाल ही में खालिस्तानी तत्वों ने नुकसान पहुंचाया है... इसे रोका जाना चाहिए."




भारतीय समुदाय और खालिस्तानी समर्थकों में तनाव


बता दें कि मेलबर्न में तथा-कथित 'पंजाब स्वतंत्रता जनमत संग्रह' के दौरान खालिस्तानी कार्यकर्ताओं और भारत-समर्थक प्रदर्शनकारियों के बीच दो जगहों पर हुए झगड़ों में दो लोग घायल हो गए जबकि कई सिखों को हिरासत में लिया गया. पुलिस ने सोमवार को इसकी जानकारी दी. भारत पहले ही ऑस्ट्रलिया सरकार को देश में खालिस्तानी अलगाववादियों की भारत-विरोधी गतिविधियों और देश के विभिन्न हिस्सों में हिन्दू मंदिरों में तोड़फोड़ पर रोक लगाने के लिए कह चुका है.


भारतीय उच्चायोग ने की निंदा


कैनबरा स्थित भारतीय उच्चायोग ने 26 जनवरी को जारी बयान में बेहद कड़े शब्दों में कहा है, "पिछले कुछ समय से स्पष्ट संकेत मिल रहे हैं कि प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन सिख फॉर जस्टिस (SFJ) और ऑस्ट्रेलिया से बाहर के अन्य संगठनों की शह और उकसावे पर ऑस्ट्रेलिया में खालिस्तान समर्थक तत्व अपनी गतिविधियां तेज कर रहे हैं."


गौरतलब है कि ऑस्ट्रेलिया में काफी बड़ी संख्या में भारतीय रहते हैं. 2021 की जनगणना के अनुसार, देश की जनसंख्या 25,422,788 है. इसमें से 783,958 लोग, जो कुल जनसंख्या का 3.1% हैं, वो भारतीय वंश के थे.


ये भी पढ़ें- Pakistan Crisis: इस आतंकवादी संगठन ने किया जल्द पाकिस्तान पर कब्जा करने का ऐलान, ऑडियो जारी कर बताई वजह