नई दिल्ली: देश में कोरोना टीकाकरण अभियान के तहत अबतक 14 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि भारत में 99 दिनों के अभियान में कोविड रोधी टीके की 14.09 करोड़ खुराक दी जा चुकी है और यह स्पीड दुनिया में सबसे तेज है. 


मंत्रालय की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, शनिवार को देश में कोरोना टीके की 25.36 लाख से ज्यादा खुराक दी गई. वहीं अब तक कुल 14 करोड़ 9 लाख 16 हजार 417 खुराक दी गई हैं. मंत्रालय ने कहा, 'भारत केवल 99 दिन में कोविड-19 रोधी टीके की 14 करोड़ खुराक देकर दुनिया में सबसे तेज गति से ऐसा करने वाला देश बन गया है.'


देश में अबतक करीब 60 फीसदी कोरोना डोज आठ राज्यों में दी गई है. ये राज्य हैं- महाराष्ट्र, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, गुजरात, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश, कर्नाटक और केरल. सबसे ज्यादा कोरोना वैक्सीन की डोज महाराष्ट्र में दी गई है.


1 मई से 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को दी जाएगी वैक्सीन
केंद्र सरकार के फैसले के बाद 1 मई से देश भर में 18 साल से अधिक आयु के सभी लोगों का कोरोना रोधी टीकाकरण किया जाएगा. वहीं सरकार ने घोषणा की है कि वह 28 अप्रैल से 18 से ऊपर की आयु के सभी लोगों के लिए वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कराने की प्रक्रिया खोल रही है. 1 मई से शुरू हो रहे टीकाकरण अभियान का ये चरण 3 होगा. पहला चरण 16 जनवरी को शुरू हुआ था. 


वहीं एक मई से 18 साल से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण शुरू करने के केंद्र सरकार के निर्णय के बाद कई राज्यों ने अपने यहां मुफ्त टीका लगाने की घोषणा की है. उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, मध्य प्रदेश सहित कई राज्यों ने निशुल्क टीकाकरण का ऐलान किया है.


ये भी पढ़ें-
महाराष्ट्र को केंद्र से  रेमडेसिविर की 4.35 लाख शीशी मिलेंगी, CM ठाकरे ने पीएम मोदी का जताया आभार


दिल्ली में एक हफ्ता बढ़ सकता है लॉकडाउन, केजरीवाल सरकार कर रही विचार