India France Strategic Allies: भारत के दौरे पर पहुंचे फ्रांस के राष्ट्रपति के कूटनीतिक सलाहकार इमैनुएल बॉन गुरुवार (5 जनवरी) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे. बॉन भारत और फ्रांस के बीच गुरुवार को होने वाली 36वीं रणनीतिक वार्ता का प्रतिनिधित्व करने भारत पहुंचे हैं. इसमें भारत का नेतृत्व एनएसए अजित डोवाल करेंगे. वार्ता में दोनों पक्ष विस्तृत द्विपक्षीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करेंगे.


उच्च स्तरीय रणनीतिक वार्ता में मेक इन इंडिया अभियान के तहत एयरक्राफ्ट इंजन और लंबी दूरी की पनडुब्बी के निर्माण में फ्रांस को प्रमुख भागीदार बनाने पर प्रमुख फोकस रहेगा. बॉन भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एस जयशंकर से भी मुलाकात करेंगे. 


इसलिए हथियारों को लेकर आत्मनिर्भर हो रहा भारत


चीन के साथ हाल के वर्षों में बढ़े तनाव के बाद भारत के लिए सुरक्षा मोर्चे पर मजबूत रहना बहुत जरूरी है. भारत के लिए हथियारों का सबसे बड़ा आपूर्तिकर्ता रूस रहा है लेकिन वह खुद इस समय यूक्रेन से युद्ध में उलझा हुआ है. यही वजह है कि मोदी सरकार हथियारों के मामले में मेक इन इंडिया के तहत आत्मनिर्भर होने पर तेजी से काम कर रही है. फ्रांस इस मामले में भारत का प्रमुख भागीदार बनकर उभर रहा है.


अगली पीढ़ी के विमानों की योजना
भारत को एयरक्राफ्ट इंजन बनाने के लिए टेक्नोलॉजी ट्रांसफर की जरूरत है ताकि स्वदेश में बने दो इंजन वाले फाइटर प्लेन को अधिक मजबूत बना सके. भारत की योजना भविष्य की लड़ाइयों और ट्रांसपोर्ट को ध्यान में रखते हुए अगली पीढ़ी के उच्च क्षमता वाले मिलिट्री और सिविलियन इंजन विकसित करने की भी है. टाटा ग्रुप का एयरबस के साथ मिलना इसी उद्देश्य को आगे बढ़ाता है. टाटा ने एयरबस के गुजरात के वडोदरा में C295 एयरक्राफ्ट बनाने के लिए प्लांट शुरू किया है.


इस साल भारत को फ्रांस में विकसित कैलवेरी श्रेणी की आखिरी पनडुब्बी मिल जाएगी. इसके साथ ही भारत मुंबई में डीजल चालित पनडुब्बियों के लिए निर्माण के लिए भी फ्रांस की तरफ देख रहा है.


इस साल फ्रांस के साथ दो एयरक्राफ्ट इंजनों और लंबी दूरी की पनडुब्बियों पर आगे बढ़ने की उम्मीद है. दोनों सामरिक सहयोगी भारत-प्रशांत क्षेत्र पर चर्चा करेंगे. फ्रांस समुद्र तल मैपिंग और पानी के नीचे के ड्रोन और सेंसर में भारत की मदद करने के लिए तैयार है.


यह भी पढ़ें


रूस को धूल चटाने के लिए फ्रांस का बड़ा कदम, यूक्रेन को भेजे रॉकेट लॉन्चर समेत कई खतरनाक हथियार