नई दिल्ली: नए नागरिकता संशोधन कानून और बांग्लादेश से हो रही अवैध घुसपैठ को लेकर चल रही बहस के बीच भारत ने इस पड़ोसी मुल्क में वीजा देने का नया रिकॉर्ड बनाया है. ढाका स्थित भारतीय दूतावास ने साल 2019 में 15 लाख वीजा जारी किए जो दुनिया के किसी भी देश में दिए गए भारतीय वीजा का सर्वाधिक आंकड़ा है.


भारतीय उच्चायुक्त ने ढाका में बांग्लादेश मुक्तिवाहिनी के एक पूर्व योद्धा को 31 दिसम्बर को 15 लाखवां वीजा सौंपा. महत्वपूर्ण है कि बांग्लादेश में मुक्तिवाहिनी के पूर्व योद्धाओं को भारत 5 साल का मल्टीपल एंट्री वीजा देता है. इसके अलावा शिक्षा, पर्यटन आदि के लिए भी बड़ी संख्या में वीजा दिए जाते हैं.


उपलब्ध जानकारी के मुताबिक बीते तीन सालों में बांग्लादेश से भारतीय वीजा हासिल करने वालों का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है. साल 2017 में जहां 13.8 लाख वीजा बांग्लादेश के नागरिकों को दिए गए थे, वहीं 2018 के दौरान यह आंकड़ा बढ़कर 14.6 लाख हो गया. बांग्लादेश की राजधानी ढाका में भारत ने एक उन्नत तकनीक से लैस इंडियन वीजा एप्लिकेशन सेंटर भी बनाया है.


महत्वपूर्ण है कि दुनिया भर में दिए जाने वाले भारतीय वीज़ा का करीब 20 फीसद बांग्लादेश में दिए जाते हैं. आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक बड़ी संख्या में बांग्लादेश से वीज़ा दिया जाना साफ बताता है को भारत अपने इस पड़ोसी मुल्क और उसकी जनता के साथ रिश्तों को कितनी अहमियत देता है. साथ ही यह भी जताने का प्रयास है कि भारत, बांग्लादेश से आवाजाही के नहीं बल्कि अवैध घुसपैठ के खिलाफ है.


यह भी पढ़ें-


CDS जनरल बिपिन रावत बोले- सेनाएं राजनीति से दूर रहती हैं, लेकिन सरकार के आदेश का पालन करना कर्तव्य है