Admiral R Hari Kumar: भारतीय नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार ने कहा कि भारतीय नौसेना ने समुद्री डकैतों से अच्छी तरह निपट रही है. भारतीय नौसेना ने एंटी-पाइरेसी और एंटी ड्रोन ऑपरेशन के लिए कुल छह युद्धपोत तैनात किए हैं. उन्होंने कहा कि अरब सागर और अदन की खाड़ी में समुद्री डकैतों की चुनौती से निपटने के लिए वहां और भी युद्धपोत भेजे जाएंगे.


नौसेना प्रमुख ने न्यूज एजेंसी एएनआई को बताया, "भारतीय नौसेना ने एंटी पाइरेसी और एंटी ड्रोन अभियानों के लिए छह युद्धपोत तैनात किए हैं. यह संख्या और बढ़ने वाली है. इस संबंध में सरकार को एक प्रस्ताव सौंप दिया गया है. इस प्रस्ताव को जल्द ही मंजूरी मिलने की उम्मीद है." एडमिरल ने कहा कि वह हिंद महासागर को सुरक्षित रखना चाहते हैं. इसके संबंध में नौसेना अधिकारियों को निर्देश दे दिया गया है.


कई हथियारों से लैस है नौसेना
एडमिरल हरि कुमार ने कहा कि नौसेना पहले से ही जीपीएस जैमर, सतह से हवा में मार करने वाले मिसाइल सिसिटम और लेजर उपकरणों सहित एंटी ड्रोन जैसे हथियारों से लैस है. उन्होंने बताया कि नौसेना के पास मौजूद कई युद्धपोत पहले से ही इन सुविधाओं से लैस है, जबकि कुछ युद्धपोत में इन सुविधाओं को शामिल किया जा रहा है.


देशवासियों को कहीं से भी ला सकते हैं वापस
अरब सागर में एमवी लीला नॉरफॉक को लेकर नौसेना की कार्रवाई पर उन्होंने ने कहा, "हम अपने देशवासियों को किसी भी जगह से वापस ला सकते हैं. इस जहाज पर भारतीय ध्वज नहीं था, लेकिन चालक दल भारतीय थे और उनकी मदद करना हमारी राष्ट्रीय नीति है. भारत के नागरिक जब भी परेशान होते हैं. हम मदद के लिए पहुंच जाते हैं. हमने सूडान और यूक्रेन में भी ऐसा ही किया था."


15 भारतीय नागरिकों को बचाया
बता दें कि नौसेना ने अरब सागर में सोमालिया तट से हाइजैक किया गया एमवी लीला नॉरफॉक से 15 भारतीय नागरिकों सहित चालक दल के सभी 21 सदस्यों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया था. इस जहाज को 5 से 6 हथियारबंदो ने हाइजैक करने की कोशिश की थी.

'समुद्री डकैतों के लिए कोई जगह नहीं'
एडमिरल आर हरि कुमार ने कहा, "ऐसा लगता है जब समुद्री लुटेरों ने विमान के ऊपर हमारे विमान और ड्रोन देखे वह वहां से भाग गए." इस दौरान उन्होंने एंटी पाइरेसी एक्ट लाने के लिए केंद्र को क्रेडिट देते हुए कहा कि सरकार ने एंटी पाइरेसी अधिनियम पारित किया है, इससे यह साफ हो गया है कि हमारे क्षेत्र में समुद्री डकैतों के लिए कोई जगह नहीं है. 


यह भी पढ़ें- अलास्का में विमान हादसे के बाद अलर्ट हुआ DGCA, एयरलाइंस को जारी किए निरीक्षण के निर्देश