Omicron Cases in India: देश में सोमवार को कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए वेरिएंट ओमिक्रोन (Omicron Variant) के रिकॉर्ड 150 से ज्यादा नए मामले दर्ज किए गए. वहीं, गोवा और मणिपुर में भी ओमिक्रोन संक्रमण (Omicron Infection)  ने दस्तक दे दी है. इन दोनों राज्यों में ओमिक्रोन के एक-एक मामले दर्ज किए गए. देश में ओमिक्रोन संक्रमितों की संख्या बढ़कर 600 के करीब हो गई है. 


ब्रिटेन से गोवा (Goa) के पणजी आए 8 साल के एक बच्चे के ओमिक्रोन से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. गोवा में नए वेरिएंट से संक्रमण का यह पहला मामला है. वहीं, मणिपुर (Manipur) में तंजानिया से लौटे 48 वर्षीय शख्स में ओमीक्रोन से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. शख्स हाल में तंजानिया से दिल्ली होते हुए वापस आया है.


केंद्र सरकार ने जारी की नई एडवाइजरी


ओमिक्रोन (Omicron) के बढ़े खतरों को देखते हुए केंद्र सरकार ने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को नई एडवाइजरी जारी की है, जिसमें कहा गया है कि देशभर में 31 जनवरी 2022 तक कोविड-19 प्रबंधन के लिए जारी गाइडलाइंस का सख्ती से पालन किया जाए.


दिल्ली में सबसे ज्यादा ओमिक्रोन के 142 मामले 


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की सुबह के आंकड़ों के अनुसार, ओमिक्रोन के 156 नए मामले दर्ज किए गए हैं, जिसके बाद संख्या बढ़कर 578 हो गई. हालांकि, इनमें से 151 ओमिक्रोन संक्रमित ठीक हो चुके हैं. इनमें से दिल्ली से सबसे ज्यादा 142 मामले सामने आए हैं. वहीं, महाराष्ट्र में ओमिक्रोन के 141 मामले हैं. केरल में 57, गुजरात में 49, राजस्थान में 43 और तेलंगाना में 41 ओमिक्रोन के मामले हैं 


देश में एक्टिव मरीजों की संख्या 75,841 है


सोमवार सुबह 8 बजे के आकड़ों के मुताबिक, देश में कोरोना वायरस के मामले 3,47,93,333 हो गए हैं. इनमें एक्टिव मरीजों की संख्या घटकर 75,841 हो गई है. वहीं, कोरोना से 315 लोगों की मौत हुई है, जिसके बाद मरने वालों की संख्या बढ़कर 4,79,997 हो गई है.


वहीं, नई एडवाइजरी जारी करते हुए गृह मंत्रालय ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के सभी मुख्य सचिवों को निर्देश देते हुए इस बात पर जोर दिया है कि कोरोना के वर्तमान हालात को देखते हुए स्थानीय और जिला स्तर पर सख्त और शीघ्र कंटेनमेंट उपायों, स्पष्ट पूर्वानुमान, डेटा विश्लेषण आदि की आवश्यकता है.


'स्थानीय प्रतिबंध पर कर सकते हैं विचार'


केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने कहा है कि सभी राज्य और केंद्रशासित प्रदेश सभी सावधानी बरतें और किसी तरह की छूट न होने दें. उन्होंने कहा है कि राज्य और केंद्रशासित प्रदेश त्योहारी सीजन के दौरान भीड़ को नियंत्रित करने और जरूरत के आधार पर स्थानीय प्रतिबंध लगाने के बारे में भी विचार कर सकते हैं.