नई दिल्ली: साइबर सुरक्षा के मामले में भारत ने दुनिया के इंडेक्स में बड़ी उपलब्धि हासिल की है. ग्‍लोबल साइबर सिक्‍योरिटी इंडेक्‍स में भारत अब 10वें स्‍थान पर पहुंच गया है. इससे पहले भारत 47वें स्‍थान पर था. वहीं स्‍टडी में साइबर सिक्‍योरिटी के लिहाज से चीन 33वें और पाकिस्‍तान 79वें स्‍थान पर है. अमेरिका पहले स्थान पर है और इसके बाद यूके दूसरे स्थान पर है.


साइबर सुरक्षा को लेकर ये स्‍टडी ऐसे समय में सामने आई है, जब सरकार सीमा पार कई तरह के साइबर हमलों से निपट रही है. वहीं मंगलवार को ही संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद में साइबर सुरक्षा को लेकर पहली औपचारिक सार्वजनिक बैठक का आयोजन किया गया. भारत की ओर से इसमें विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने हिस्‍सा लिया और आतंकियों द्वारा साइबर स्‍पेस के दुरुपयोग को लेकर अंतराष्‍ट्रीय समुदाय का ध्‍यान आकर्षित किया.


इस बैठक में विदेश सचिव हषवर्धन श्रृंगला ने यह भी कहा कि दुनियाभर में आतंकवादी अपने दुष्प्रचार को फैलाने, नफरत और हिंसा को बढ़ावा देने, युवाओं की भर्ती करने और धन उगाही के लिए साइबर क्षेत्र का इस्तेमाल कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि आतंकवाद के पीड़ित के रूप में भारत ने हमेशा इस बात पर गौर किया है कि सदस्य देश साइबर क्षेत्र का इस्तेमाल आतंकवादी गतिविधियों के लिए होने के विषय पर और अधिक रणनीतिक तरीके से ध्यान दें और उससे निपटें.


ये भी पढ़ें-
जम्मू एयरबेस हमले में चीन कनेक्शन, हाल ही में ड्रैगन ने पाकिस्तान को दिए थे ड्रोन | बड़ा खुलासा


J&K: जम्मू में आज सुबह फिर देखे गए दो ड्रोन, एयरफोर्स स्टेशन के 10 किमी के दायरे में दिखे