नई दिल्ली: दिल्ली के नए सरदार वल्लभभाई पटेल कोविड-19 अस्पताल के अलग-अलग वार्डों का नाम गलवान झड़प में शहीद हुए जवानों के नाम पर रखा जाएगा. रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने ये फैसला किया है. बता दें कि गलवान में चीनी सेना के साथ हुए झड़प में सेना के 20 जवान शहीद हो गए थे.


डीआरडीओ के तकनीकी एडवाइजर संजीव जोशी ने कहा, ‘’भारतीय सेना के सैनिकों के सम्मान में, जिन्होंने 15 जून को गलवान घाटी संघर्ष में अपनी जान गंवा दी...डीआरडीओ ने दिल्ली के नए सरदार वल्लभभाई पटेल कोविड-19 अस्पताल के विभिन्न वार्डों के नाम तय किए हैं.’’


सरदार वल्लभभाई पटेल कोविड-19 अस्पताल देश का सबसे बड़ा कोविड केयर सेंटर है. यह दिल्ली हरियाणा बॉर्डर के छतरपुर इलाके में स्थित राधा स्वामी व्यास सतसंग परिसर में बना हुआ है. इस कोविड केयर सेंटर में एक ही समय में 10000 कोरोनो वायरस के रोगियों के इलाज की क्षमता है.


इस अस्पताल में 2000 से अधिक भारत-तिब्बत सीमा पुलिस और अन्य केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल के जवान, जिनमें डॉक्टर भी शामिल हैं, अपनी सेवाएं दे रहे हैं. सरदार वल्लभभाई पटेल कोविड-19 अस्पताल के वार्ड का नाम शहीदों के नाम पर रखने का डीआरडीओ का फैसला उसी दिन आया जब पीएम नरेंद्र मोदी ने लेह का दौरा किया.


दिल्ली में कोरोना के आंकड़े


दिल्ली में शुक्रवार को कोरोना वायरस के 2520 नए केस सामने आए और 59 लोगों की मौत हुई. राष्ट्रीय राजधानी में अब तक 94695 पॉजिटिव मामले सामने आ चुके हैं. इसमें से 26,148 एक्टिव केस हैं और 65,624 लोग ठीक हो जाने के बाद अस्तालों से डिस्चार्ज किए जा चुके हैं. वहीं अब तक वायरस की वजह से 2,923 लोगों की मौत हो चुकी है.


15 जून को गलवान में शहीद हुए थे सेना के 20 जवान


गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ हुई हिंसक झड़प में सेना के 20 जवान शहीद हो गए थे और कई जवान घायल हुए थे. इस झड़प में चीन की सेना भी बड़ी संख्या में हताहत हुई लेकिन चीन ने आंकड़े देने से इनकार कर दिया. शुक्रवार को लेह के अस्पताल में पीएम मोदी ने घायल सैनिकों से मुलाकात की और उनका हौसला बढ़ाया. पीएम मोदी ने जवानों से कहा कि आप 130 करोड़ देशवासियों के लिए प्रेरणा हैं.


महाराष्ट्र में कोरोना के आंकड़ों ने तोड़ा रिकॉर्ड, एक दिन में सबसे अधिक 6364 नए केस