India Maldives Relations: विदेश मंत्री एस जयशंकर मालदीव और श्रीलंका की अपनी पांच दिवसीय यात्रा के तहत शनिवार को माले पहुंचे. उनके दौरे का उद्देश्य भारत के दोनों प्रमुख समुद्री पड़ोसियों के साथ द्विपक्षीय संबंधों के और विस्तार की संभावनाओं का पता लगाना है.


मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद ने माले हवाई अड्डे पर जयशंकर की अगवानी की. जयशंकर ने ट्वीट किया, ‘‘मालदीव पहुंचने पर विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद ने गर्मजोशी से स्वागत किया. आज शाम उनके साथ अपनी बातचीत इंतजार है. भारत-मालदीव की विशेष साझेदारी और प्रगाढ़ होने की ओर अग्रसर है.’’


मालदीव में अपने प्रवास के दौरान, जयशंकर भारत के सहयोग से चलाई जा रही कई परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे और दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सहयोग को और मजबूत करने के लिए कई समझौते करेंगे. इससे पहले, विदेश मंत्रालय ने कहा था कि 26 और 27 मार्च के दौरान मालदीव के अद्दू शहर दौरे के दौरान जयशंकर राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह से मुलाकात करेंगे और विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद के साथ चर्चा करेंगे.


कई परियोजनाओं का उद्घाटन किया जाएगा


विदेश मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया, ‘‘विदेश मंत्री के दौरे के दौरान द्विपक्षीय विकास सहयोग से संबंधित कई समझौतों पर हस्ताक्षर किये जाएंगे और मालदीव के सामाजिक आर्थिक विकास में योगदान देने वाली भारत के सहयोग से चल रही कई परियोजनाओं का उद्घाटन किया जाएगा.’’


मालदीव हिंद महासागर क्षेत्र में भारत के प्रमुख समुद्री पड़ोसियों में से एक है और पिछले कुछ वर्षों में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय रक्षा और सुरक्षा संबंधों को और मजबूती मिली है. जयशंकर 28 से 30 मार्च के बीच श्रीलंका का दौरा करेंगे.


ये भी पढ़ें:


आयरलैंड में मास्क पहनने की अनिवार्यता खत्म करते ही बढ़ने लगे कोरोना केस, इतने नए मामले मिले


रूस की सेना ने यूरोपीय सैटेलाइट इंटरनेट सेवा को किया हैक, यूक्रेन के सैन्य संचार को किया प्रभावित