जब भी हम छोटे शहरों या कस्बों के बारे में सोचते हैं तो मन में साफ नीला आसमान, खुली जगहें और कम भीड़भाड़ वाली तस्वीर आती है. वहीं, प्रदूषण की बात होती है तो सबसे पहले बड़े शहरों के नाम मन में आते हैं 


कल 2 अक्टूबर है. 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी ने देशभर में ‘स्वच्छ भारत मिशन’ की शुरुआत की थी.  ऐसे में हम आपको 2023 के सबसे प्रदूषित शहर के बारे में बता रहे हैं. 

दिल्ली नहीं ये है देश का सबसे प्रदूषित शहर

2023 में तलहटी में बसा एक बहुत छोटा शहर दिल्ली और मैदानी इलाकों के किसी भी अन्य शहर की तुलना में सबसे अधिक प्रदूषित रहा है. चौंकाने वाली बात तो ये है कि ये शहर दिल्ली के आसपास हिमालयन रिट्रीट का नहीं है, बल्कि देश के दूसरे कोने मेघालय का है. इस शहर का नाम है बायर्निहाट.  मेघालय का ये शहर 2023 में सबसे प्रदूषित शहरों में टॉप पर था, यानी इसने दिल्ली को भी पीछे छोड़ दिया.


क्यों इतना प्रदूषित है बायर्निहाट? 


बायर्निहाट मेघालय-असम सीमा पर स्थित है. यह मेघालय के री भोई जिले में आता है. यह औद्योगिक क्षेत्र है. यहां फेरोलॉयल, टायर और ट्यूब, सीमेंट और पॉलिथीन जैसे सामानों के निर्माण की यूनिट लगी हुई हैं. इसके चलते बायर्निहाट में प्रदूषण खतरनाक स्तर तक पहुंच जाता है. इतना ही नहीं, यह असम और मेघालय के बॉर्डर पर है, ऐसे में यहां ट्रकों की आवाजाही भी बहुत है. यह भी यहां प्रदूषण की एक वजह है. 


2023 में दिल्ली देश का 8वां सबसे प्रदूषित शहर रहा


थिंक टैंक सेंटर फॉर रिसर्च ऑन एनर्जी एंड क्लीन एयर (सीआरईए) की रिपोर्ट के अनुसार, 2023 में दिल्ली देश का 8वां प्रदूषित शहर था. वहीं, बायर्निहाट के बाद बिहार का बेगुसराय देश का दूसरा सबसे प्रदूषित शहर था. इसके बाद NCR का ग्रेटर नोएडा शामिल था. 


2023 में ये थे भारत के स्वच्छ शहर


केंद्र सरकार द्वारा स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 में इंदौर और सूरत को सबसे स्वच्छ शहर चुना गया था. इसके बाद महाराष्ट्र के नवी मुंबई तीसरे नंबर पर था. वहीं, आंध्र प्रदेश का विशाखापट्टनम चौथे और मध्य प्रदेश का भोपाल 5वें नंबर पर रहा.