INDIA Mumbai Meeting: मुंबई में होने वाली इंडिया (INDIA) गठबंधन की दो दिवसीय बैठक को लेकर एमवीए (MVA) के नेताओं ने बुधवार (30 अगस्त) को पीसी की. इस दौरान शिवसेना (यूबीटी) के नेता संजय राउत (Sanjay Raut) ने कहा कि बैठक को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. ये बैठक 31 अगस्त और 1 सितंबर को आयोजित की जाएगी. 


संजय राउत ने कहा कि इस मीटिंग में छह राज्य के मुख्यमंत्री और सभी नेता जो बेंगलुरु और पटना में आए थे, वो सभी आएंगे. बैठक में 28 दलों के नेता शामिल होंगे. कुछ नेता आज आ गए हैं, कुछ नेता कल आ जाएंगे. 


"मुंबई का पूरा माहौल इंडिया मय हुआ"


उन्होंने केंद्र पर निशाना साधते हुए कहा कि बीजेपी ने सिलेंडर की कीमत कम की है. इंडिया की दो बैठक का कमाल है कि कीमत कम होने लगी. उन्होंने आगे कहा कि मुंबई का पूरा माहौल इंडिया मय हो गया है. 


"जैसे-जैसे इंडिया आगे बढ़ेगा, चीन पीछे हटेगा"


महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने कहा कि महाराष्ट्र के संस्कृति के अनुसार मेहमानों का स्वागत किया जाएगा. हम बीजेपी की तानाशाही के खिलाफ लड़ने जा रहे हैं. इंडिया अलायन्स में लोग जुड़ रहे हैं. चीन ने एक मैप में अरुणाचल को अपना दिखाया है. जैसे-जैसे इंडिया आगे बढ़ेगा, चीन पीछे हटेगा. 


शरद पवार ने किया बड़ा दावा


एनसीपी चीफ शरद पवार ने कहा कि अब तक इंडिया की दो बैठक हुई. सीटों को लेकर बात होने की संभावना है. मायावती ने जो फैसला लिया उसके लिए लोगो को सोचना होगा. मायावती की बीजेपी से डायलॉग है, ऐसी जानकारी है. मैं विपक्ष में हूं, इसको लेकर कोई भ्रम नहीं. 


उद्धव ठाकरे ने क्या कहा?


शिवसेना (यूबीटी) के अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने कहा कि प्रतिदिन महिला सुरक्षा होनी चाहिए, ऐसा रोज होना चाहिए. आज ऐसी सरकार राज्य और केंद्र में नहीं है. अगर बीजेपी के लोग महिलाओं को राखी बांधने का काम कर रहे तो सबसे पहले बिल्किस बानो, मणिपुर की दो बहनों और कुस्ती संघ के खिलाफ आंदोलन पर बैठी महिला खिलाड़ियों को रक्षाबंधन बांधे. 


उन्होंने कहा कि जैसे-जैसे इंडिया गठबंधन आगे बढ़ेगा गैस फ्री में देने लगेंगे. 9 साल में बहनों की याद नहीं आई. यह सरकार खुद गैस पर है. मैंने सुना मुंबई में महायुती की एक बैठक है. कीजिए महज विरोध के लिए नहीं, राज्य में सूखे की स्थिति है. अंग्रेज भी विकास करते थे, लेकिन आजादी चाहिए थी इसलिए हम एक तानाशाह के खिलाफि एक साथ आएं हैं. भारत माता की रक्षा के लिए साथ आए हैं. हमारी वजह से ही बीजेपी ने गैस के दाम काम किये हैं.


"देश की सुरक्षा की जिम्मेदारी भी इंडिया की"


पीसी के दौरान अशोक चव्हाण ने कहा कि आज इंडिया गठबंधन में 28 दल शामिल हो गए हैं, पहले हमारे गठबंधन में 26 दल थे. आज रक्षा बंधन का दिन है. देश की सुरक्षा की जिम्मेदारी भी इंडिया की है. 2019 के चुनाव में आज के इंडिया गठबंधन की पार्टियों को 23.40 करोड़ वोट मिले थे और बीजेपी को 22 करोड़ वोट मिले थे. जिन राज्यों में बीजेपी ने सरकार तोड़कर बनाई वहां वो हारी. 


ये भी पढ़ें- 


निरस्त होगा कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी का निलंबन, संसद की विशेषाधिकार समिति ने दी मंजूरी