सीतामढ़ी: भारत-नेपाल सीमा पर सीतामढ़ी जिले के सोनबरसा थाना क्षेत्र में शुक्रवार को नेपाल पुलिस द्वारा अंधाधुंध गोलीबारी की गई जिसमें एक भारतीय की मौत हो गई, जबकि दो अन्य लोग घायल हो गए हैं. घायलों की स्थिति खतरे से बाहर बताई जा रही है.


पुलिस के मुताबिक, जानकीनगर बॉर्डर पर नेपाल शस्त्र बल की ओर से फायरिंग की गई है, जिसमें खेत पर काम कर रहे एक भारतीय शख्स की मौत हो गई, वहीं दो अन्य लोग घायल हुए हैं. घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां उनकी हालत खतरे से बाहर बताई जा रही है. घटना के बाद से सीमा पर तनाव की स्थिति बनी हुई है.


सीतामढ़ी के एसपी अनिल कुमार ने कहा कि सोनबरसा थाना क्षेत्र अंतर्गत जानकी नगर के पास जो नेपाल का इलाका है उसमे यहां के स्थानीय ग्रामीण और नेपाल एसटीएफ के बीच झड़प हुई है जिसमें नेपाल एसटीएफ द्वारा किये गए फायरिंग में एक व्यक्ति की मृत्यु और दो अन्य घायल हुए हैं, घायल का इलाज जारी है वो खतरे से बाहर हैं और इसमें एसएसबी और जिले के वरिष्ठ पदाधिकारी वहां कैम्प कर मामले के जांच में जुटे हैं.






बता दें कि भारत और नेपाल के बीच कुछ समय से तनातनी चल रही है और नेपाल के नए मानचित्र में उत्तराखंड के कालापानी, लिंपियाधुरा और लिपुलेख को अपने यहां दिखाया गया है. इस विवादित नक्शे को नेपाल की संसद की प्रतिनिधि सभा से पास भी किया जा चुका है. लिपुलेख, कालापानी और लिंपियाधुरा जैसे इलाकों को शामिल करते हुए जारी किए गए नए नेपाली मानचित्र को भारत ने ऐतिहासिक तथ्यों से परे और एकतरफा कदम करार दिया है. भारत ने साफ किया है कि वो इसे स्वीकार नहीं करेगा.

नेपाल के भू-प्रबंधन मंत्राल की तरफ से जारी किए मानचित्र पर प्रतिक्रिया में भारत के विदेश मंत्रालय प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि यह एकतरफा कदम है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा, ‘‘हमने इन मुद्दों पर अपनी स्थिति पहले ही स्पष्ट कर दी है.

नेपाल ने हाल ही में एक नया राजनीतिक मानचित्र (नक्‍शा) स्वीकार किया है जिसमें लिपुलेख, कालापानी और लिम्पियाधुरा को नेपाली क्षेत्र में दर्शाया गया है. भारत ने नेपाल के इस कदम पर कड़ा विरोध जताया है और उसका कहना है कि ये क्षेत्र उसके हैं. नेपाली संसद में इस नये मानचित्र पर शनिवार को मतदान होने की उम्मीद है.